Dainik Haryana News

Electricity Department : बिजली विभाग की टीम घर-घर आकर मीटर के साथ इन चीजों को भी करेगी चेक 

UP News In Hindi : राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि अब बिजली उपभोक्ताओं के हर घर में जाकर बिजली विभाग की टीम मीटर को चेक करेगी। अब ध्यान देने वाली बात ये है कि बिजली मीटरों के साथ अब विभाग की टीम कुछ और चीजों को भी चेक करेगी। आइए खबर में जानते हैं। 
 
Electricity Department : बिजली विभाग की टीम घर-घर आकर मीटर के साथ इन चीजों को भी करेगी चेक 

Dainik Haryana News,Electricity Department UP(ब्यूरो): बिजली विभाग की टीम अब सभी के घरों में जाकर बिजली के सभी उपकरणों को भी चेक करेगी। जो भी बिजली से चलने वाली बड़े उपकरण हैं सरकार अब उनका ब्यौरा जुटाने जा रही है। इसी के आधार पर जांच होगी व विद्युत भार को बढ़ाया जाएगा। पावर कोरपोरेशन के आईटी मास्टर को बिलिंग एसी लगे घरों को चयनित किया जाएगा। 

गांवों में लोग कर रहे बिजली की चोरी :

READ ALSO :UP Crime News : सुबह से पड़े बक्से में लोगों ने सोचा मिलेंगे हीरे-जेवरात, खोला तो निकली पैरों तले जमीन

मध्यांचल के निदेशक योगेश ने सोमवार को आईटी पर पत्र लिखा है कि गांव में लोग बिना मीटर के व मीटर बाईपास करके एसी चला रहे हैं। ग्रामिण क्षेत्रों में ऐसे मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं, जिन्हें रोका नहीं गया तो समस्या पैदा हो सकती है। इन घरों का बिलिंग मास्टर में कोई फ्लैग ना होने के कारण अधिकारियों को इनका पता ही नहीं चलता है। अगर किसी के घर में खपत ज्यादा पाई गई तो लोड बढ़ाया जाएगा, जिसके लिए बिल पहले से ज्यादा देना होगा। 

इंस्पेक्टर राज का होगा विरोध :

READ MORE :UP Love Affair: पति से नहीं हुआ पत्नी का खर्च पूरा, पत्नी ने कर दिखाया ये काम

Avadhosh Verma, Director of Consumer Council का कहना है कि बिजली उपभोक्ताओं को परेशान करने के लिए कंपनियां इंस्पेक्टर राज का इस्तेमाल कर रही हैं, जिसका हर एक क्षेत्र पर विरोध होना लाजमी है। क्योंकि जरूरी नहीं है कि हर घर में एसी चलता हो। हर एक घर में मीटर लगे हुए हैं और जब एसी चलेगा तो अपने आप ही मीटर में उसका लोड दिखाई देगा। उनका कहना है कि ऐसे में कंपनियां गरीब उपभोक्ताओं को परेशान कर रही है और उन्हें निशाने पर ले रही है। बिजली कंपनियां ये बात शायद भूल रही हैं कि एसी के लिए टैरिफ में अलग से चार्ज का प्रावधान था। इसलिए मीटर में जो भी रिकॉर्ड दिया हुआ है उसी के आधार पर बिल देना होगा।