Dainik Haryana News

Free Laptop : केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही फ्री लैपटॉप, ऐसे करें आवेदन

 
Free Laptop : केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही फ्री लैपटॉप, ऐसे करें आवेदन
Free Laptop Yojana : सरकार युवाओं को शिक्षा की और लेकर जाने हैं लिए और देशा का विकास करने के लिए प्रयास कर रही है। जब तक देश में शिक्षा अच्छी नहीं होगी तब तक देश का विकास संभव नहीं है। इसके लिए मोदी सरकार ने युवाओं को फ्री में लैपटॉप देने का फैसला किया है। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Free Laptop Scheme (नई दिल्ली): इंटरनेट की इस दुनिया में हम घर बैठे कुछ भी सिख सकते हैं। इसके लिए सरकार ने योजना के तहत फ्री लैपटॉप देने का फैसला लिया है, ताकि जो बच्चे पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते उनको ज्ञान से वंचित ना रहना पड़े। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो चलिए हमारे साथ जानें इसके लिए कैसे आवेदन करना पड़ता है। अगर आपको इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप मिल जाता है तो आप अपने ज्ञान और नए कोर्स के बारे में भी पता कर सकते हैं। READ ALSO :Success Tips : अगर सबसे ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके अंदर होने चाहिए यह गुण नए कोर्स को करके आप अपनी पर्सनालिटी को डेवलप कर सकते हैं। सरकार के इस नए कदम से आपको समाज में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। युवा अपनी पढ़ाई को डिजिटल तरीके से कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें, अभी तक सरकार ने इस योजना को शुरू करने की सिर्फ तैयारी करी है, इसे लॉन्च करने में अभी समय लगेगा। सरकार की इस योजना का मकसद युवाओं और छात्रों को नए तरीके से शिक्षा प्रदान करना है। फ्री लैपटॉप से आप नौकरी कर सकते हैं और जो भी सरकारी नौकरियां निकल रही हैं उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। फ्री लैपटॉप से आप पढ़ाई कर ज्यादा अंक पा सकते हैं और आपके शैक्षणिक विकास में भी बढ़ोतरी होगी। योगी जी की सरकार ने भी फोन और टेब देने का फैसला कर लिया है ताकि कोई भी गरीब घर का बच्चा पढ़ाई में पीछे ना रह सके।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

अगर आप सरकार की फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो कुछ कागजात की भी जरूत होती है जैसे आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, एड्रोस, वोटर आईडी कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, फोटो, ईमेल आईडी, राशन कार्ड आदि कागजात को जमा कराने पर ही आपको योजना में शामिल किया जाएगा।

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ?

अगर आपने 10 और 12 में 65 से 70 प्रतिशत के बीच में अंक प्राप्त किए हैं तो आवेदन हो सकता है। जो भी युवा पॉलिटेक्निक कर रहा है वो भी योजना में आवेदन कर सकता है। READ MORE :Success Tips : अगर सबसे ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके अंदर होने चाहिए यह गुण

ऐसे करें योजना में आवेदन :

योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय या शिक्षा विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा। वहां पर आपको फ्री लैपटॉप नाऊ पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपसे वहां आपके कागजात और पूरी जानकारी डिटेल से मांगी जाएगी। सभी मांगी गई जानकारी को भर देना है और ध्यान से एक बार देख लेना है। इसके बाद आपको सबमिट कर देना होगा और आपके योजना के लाभार्थी बन जाएंगे।