Dainik Haryana News

free solar stove : इन महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सोलर चूल्हा, नहीं भरवाना होगा गैस सिलेंडर 

free solar stove Yojana : केंद्र व राज्य सरकार ऐसी योजनाओं को आमजन में पेश करती रहती है जिससे उन्हें फायदा मिलता है। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत फ्री सोलर चूल्हा दिया जाता है। अगर आप भी इस चूल्हे को लेना चाहती हैं तो सबसे पहले आवेदन जरूर कर दें।
 
free solar stove : इन महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सोलर चूल्हा, नहीं भरवाना होगा गैस सिलेंडर 

Dainik Haryana News,How To Apply Free Solar Chulha Yoajan(नई दिल्ली): केंद्र सरकार के आदेश अनुसार इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन(Indian Oil Corporation) द्वारा महिलाओं को फ्री में सोलर चूल्हा दिया जाता है। यानी अब आपको गैस सिलेंडर पर लगने वाले पैसों की बचत हो जाएगी। आप इस सोलर चूल्हे को धूप में रखकर आसानी से खाना पका सकते हैं। फ्री सोलर चूल्हा योजना क्या है फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए पात्रता क्या है फ्री सोलर चूल्हे में आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

जानने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ। सबसे खास बात तो ये है कि इस सोलन चूल्हे का इस्तेमाल आप 10 सालों तक कर सकते हैं। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के द्वारा लांच किए गए इस सोलर चूल्हे की सहायता से आप किसी भी प्रकार का खाना बना सकते हैं। इसमें आपको कोई अतिरिक्त खर्च करने की भी जरूत नहीं है, क्योंकि सरकार आपको फ्री में सोलर चूल्हा देती है। इंडियन ऑयल की द्वारा तैयार किए गए इस चूल्हे को धूप में रखने की भी जरूत नहीं है। इसके लिए एक अलग से केबल दी गई है जिसको सिर्फ धूप में रखना है। वहीं से चूल्हे को हीट मिलेगी और आप एक साल में कम से कम 6 गैस सिलेंडर का खर्च बचा सकते हैं।

READ ALSO :UP Crime News : सुबह से पड़े बक्से में लोगों ने सोचा मिलेंगे हीरे-जेवरात, खोला तो निकली पैरों तले जमीन


सोलर चूल्हे के लाभ :

सोलर चूल्हे में किसी भी तरह की गैस नहीं निकलती है और ना ही यह कार्बन एमिशन है। चूल्हे के साथ ही आपको एलइडी लाइट दी गई हैं। इन लाइट की सहायता से आप अंधेरे में भी खाना बना सकते हैं। सोलर चूल्हे का प्रयोग बेहद ही सुरक्षित है। सोलर चूल्हे पर एक बार पैसे लगाने के बाद दोबारा खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 


सोलर चूल्हा लेने के लिए इन कागजात को कराएं जमा?

सोलर चूल्हा योजना में आवेदन करने के लिए आपको राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, फोटो व अपने हस्ताक्षर देने होंगे। 


ऐसे करें योजना में आवेदन?

READ MORE :UP Bijli News: उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग से सामने आया एक अनोखा मामला, आत्महत्या तक पहुंच चुका था मामला

1.फ्री सोलर चूल्हा योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर अप्लाई का लिंग दिया जाएगा और उसे पर क्लिक करना होगा। 
2.अब होम पेज पर सोल कुकिंग स्टोर का लिंक दिया होगा जहां पर क्लिक करना है। 
3.अब फ्री सोलर स्टॉक के फॉर्म पर क्लिक करें और जो भी जानकारी मांगी गई है कागजात समेत सारी जानकारी को ध्यान से अपलोड कर दें। 
4.अपलोड जानकारी के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें और भरे गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें ताकि बाद में किसी तरह की कोई दिक्कत ना आ सके।