Dainik Haryana News

Free Solar Yojana : घर या खेत कहीं भी फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, सरकार ने लोगों की कर दी मौज

 
Free Solar Yojana : घर या खेत कहीं भी फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, सरकार ने लोगों की कर दी मौज
PM Yojana : सरकार की और से लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए योजना को शुरू किया है जिसके तहत आप अपने खेत और घर पर फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। आइए जानते हैं योजना की पूरी डिटेल। Dainik Haryana News,Pradhan Mantri Kusum Yojana(चंडीगढ़): सरकार ने सोलर पंप लगवाने के लिए नोटिफिकेशन का जारी कर दिया है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 23 अक्टूबर से 7 नवंबर तक आप कर सकते हैं। फार्म भरने के बाद आपको सरकार की तरफ से पैसा पहुंचा दिया जाएगा और आप अपने खेत में सोलर पंप लगवा सकते हैं। दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वो 'प्रधानमंत्री कुसुम योजना'( Pradhan Mantri Kusum Yojana) है। READ ALSO :ENG vs SL Live: इंग्लैंड और श्रीलंका के पास विश्व कप में आखिरी मौका

घर पर भी लगवाएं सोलर पैनल :

'कुसुम योजना' को हाल ही में योजना को शुरू किया है इसमें 3 एचपी से लेकर 10 एचपी तक सोलर पपं लगाए जाते हैं। योजना के तहत 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है इसके तहत आपको 75 प्रतिशत पैसा सरकार की और से दिए जाते हैं। सरकार की और से आंकड़े देखे गए हैं और पता चला है कि कुछ ऐसे इलाके भी हैं जहां तक आज भी बिजली नहीं पहुंच पाई है और उन घरों तक सोलर के तहत ही बिजली पहुंचाई जा सकती है।

योजना के लिए इन दस्तावेज की होगी जरूत :

कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, फोटो, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, फोटो और आपका मोबाइल नंबर आदि कागजात को जमा कराने के बाद ही योजना में आवेदन किया जा सकता है। कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर योजना के लिए 60 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है, कुछ में 75 तो कुछ राज्यों में 80 प्रतिशत तक भी सब्सिडी दी जाती है। अगर आपको इस योजना का लाभ मिल जाता है तो आप फ्री में बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुसुम योजना के तहत मिलने वाले सोलर से आपको 25 सालों तक बिजली के बिल भरने की जरूत नहीं है।

योजना के लिए पात्रता :

सोल सिस्टम योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी हैं जैसे आप भारत के निवासी होने चाहिए। आवेदन के लिए आयु 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए। पहले योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए। घर में बिजली कनेक्शन नहीं होना चाहिए और लगभग 3 किलोवॉट से लेकर 10 किलो वॉट तक इसका लाभ ले सकते हैं। READ MORE :Govt. Scheme For Girls : देश की बेटियों को सरकार देने जा रही इतने हजार रूपये

जान लें आवेदन की प्रक्रिया :

आवेदन करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री कुसुम योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फ्री सोलर पैनल योजना पर क्लिक करें। वहां पर अपने राज्य को सिलेक्ट करना होगा और उस पर क्लिक करना है। मांगी गई जानकारी को भरने के बाद फार्म को अप्लाई करना है। सभी जानकारी को ध्यान से भरकर सबमिट बटन को दबा देना है।