Dainik Haryana News

G-20 Summit Live: जी 20 समिट का पहला दिन रहा बेहद खास, भारत ने मनवाया अपनी ताकत का लौहा

 
G-20 Summit Live: जी 20 समिट का पहला दिन रहा बेहद खास, भारत ने मनवाया अपनी ताकत का लौहा
G-20 Summit New Delhi: भारत में कल जी20 समिट की शुरुआत हुई है। ये समिट 3 दिनों तक चलने वाला है। बहुत से देशों के मुखिया भारत में हो रही G20 की बैठक में पहुंचे हैं। समिट का पहला दिन अच्छा रहा और पुरी तरह से भारत के नाम रहा। G20 के इस मौके पर बहुत से मुददों पर बातचीत हुई और भारत ने यह दिखा दिया की वो इस दौर का बादशाह है। किन मुद्दों पर हुई चर्चा, कैसा रहा G20 का पहला दिन जानने के लिए बनें रहें हमारे साथ अंत तक। Dainik Haryana News: G-20 Summit Today Update(नई दिल्ली):  G20 समिट 2023 की मेजबानी इस बार भारत कर रहा है। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में जमीन से लेकर आसमान कड़े पहरे के बीच विदेशी मेहमानों के साथ, भारत के पीएम नरेंद्र मोदी जी बातचीत करते नजर आए। कल सुबह 10 बजे पीएम नरेंद्र मोदी जी के भाषण के साथ G20 समिट की शुरुआत हुई। इस बार भारत में हो रहे जी-20 समिट को अब तक सबसे सफल समिट माना जा रहा है, जहां समिट के पहले ही दिन बहुत काम किया गया। ताजा मिली जानकारी के अनुसार समिट के पहले ही दिन 73 मुद्दों पर चर्चा हुई और सहमति भी बनी। अब तक का सबसे सफल G-20 समिट बन गया। Read Also: Jokes: सुबह -सुबह फनी जोक्स का मजा लिजिए इस बार भारत में चल रहे जी-20 समिट में सबसे ज्यादा मुद्दों पर तो सहमति बनी ही, बल्कि एक वजह से और सबसे खास बन गया, G-20 अब G-21 बन गया, इस बार अफ्रीकी देशों का संघ जी-20 का स्थाई सदस्य बन गया। पिछली बार के जी-20 समिट में 27 मुद्दों पर सहमति बनी थी लेकिन इस बार सारे रिकार्ड तोड़ते हुए पिछले बार के मुकाबले ये आंकड़ा 3 गुणा तक पहुंच गया। 73 मुद्दों पर चर्चा हुई और उनमें सहमति भी बनी, ये अपने आप में एक बड़ी बात है।

अफ्रीकी देशों का समूह बना जी-20 का स्थाई सदस्य

पिछले बारे होने वाले समिट में इस बात पर चर्चा हुई थी के अफ्रीकी देशों का समुह जी-20 का हिस्सा बन पाए, जिस पर पीएम नरेंद्र मोदी जी ने उन्हे आश्वासन दिया था कि वो इसके लिए पुरी कोशिका करेंगें और पीएम मोदी ने ये कर दिखाया। Read Also: G-20 Sumit : बिजली उपभोक्ताओं के लिए जी20 सम्मेलन में लिया ये फैसला, आप भी जानें 55 देशों का अफ्रीकी समूह जहां 14 % आबादी दुनिया की निवास करती है, वो अब जी-20 का हिस्सा हैं। भारत में चल रहे जी-20 समिट में इसको लेकर समहति हो चुकी है।

India से भारत और Hello से नमस्ते

पहली बार ऐसा हुआ है कि जी-20 समिट में भारत को India से नहीं बल्कि भारत से पुकारा गया है। India छोड़ भारत लिखा गया इस बार। इस समिट की एक और सबसे खास बात यह रही की यहां Hello नहीं नमस्ते का संबोधन देखने को मिला। ये भारत की सफ़लता में एक और बड़ा अध्याय जुड़ चुका है और हर तरफ भारत का डंका बज रहा है(One Earth-One Family-One Futher।