Dainik Haryana News

Government Scheme  : केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही 10 लाख रूपये का लोन, आप भी करें आवेदन 

PM Mudra Loan Yojana : देश में सभी को आज के समय में पैसों की जरूत होती है। ऐसे में जिन लोगों के पास कमाई का कोई साधन नहीं होता है तो वो बैंकों से लोन लेते हैं। अगर आपको भी पैसे की जरूत है तो सरकार दस लाख रूपये का लोन दे रही है। आइए खबर में जानते हैं। किस योजना के तहत मिल रहा लोन।
 
Government Scheme  : केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही 10 लाख रूपये का लोन, आप भी करें आवेदन 

Dainik Haryana News,PM Mudra Loan Yojana Online Apply(चंडीगढ़): केंद्र सरकार की तरफ से बहुत सी ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनसे आमजन को लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री मुद्र लोन योजना जिसके चलते लाखों लोग लाभ ले रहे हैं। पीएम मुद्र लोन योजना के तहत आमजन को 10 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है। अलग-अलग प्रकार के लोन इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाते हैं।


पीएम मोदी ने की योजना की शरुआत :

READ ALSO :Entertainment News : 10 सालों में अक्षय कुमार ने की इतनी फ्लोप फिल्में, चेक करें लिस्ट

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को पीएम मोदी जी ने लॉन्च किया था। इस योजना के तहत लोगों को कम ब्याज दरों पर लोन देती है। सरकार द्वारा लॉन्च की गई इस योजना के तहत मिलने वाले पैसों से आप कोई छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पीएम मुद्र लोन योजना के माध्यम से इस समय में तीन प्रकार के लोन दिए जा रहे हैं। शिशु लोन, किशोर लोन व तरूण लोन को प्रदान किया जाता है।

अगर कोई इस लोन को लेकर अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहता है और पैसे कमाना चाहता है तो इसका लाभ ले सकता है। सबसे अच्छी बात तो ये है कि इस लोन के लिए कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं है और ना कोई चार्ज लगता है। सभी बैंकों द्वारा पीएम मुद्रा लोन प्रदान किया जाता है तो आप किसी भी पास के बैंक में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कोई और जानकारी लेना चाहते हैं तो योजना की अधिकारिक वबसाइट से ले सकते हैं।  


कितनी मिलती है योजना के तहत राशि? 


 शिशु लोन:- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लोन के इस प्रकार के अंतर्गत व्यक्ति को ₹50000 तक की लोन राशि प्रदान की जाती है।
किशोर लोन:- लोन के इस प्रकार के अंतर्गत 50 हजार रुपए से लेकर ₹5 लाख तक की लोन राशि प्रदान की जाती है।
 तरुण लोन:- वही लोन के इस प्रकार के अंतर्गत व्यक्ति को ₹5 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक की राशि प्रदान की जाती है।


पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ :

इस योजना के तहत मिलने वाले 10 लाख रूपये से आप कोई बिजनेस शुरू कर भविष्य में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। योजना के तहत मिलने वाले लोन को चुकाने के लिए सभी प्रकार के लोन के लिए अलग अलग समय दिया जाता है। लोन लेने वाले व्यक्ति को मुद्रा कार्ड भी दिया जाता है जिसका प्रयोग आप आसानी से कर सकते हैं। इस योजना के तहत बेहद ही कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है। 


 इन लोगों को मिलता है योजना का लाभ?

READ MORE :Entertainment: देर रात शिखर पहाड़िया के साथ कार में नजर आई ये खुबसूरत एक्ट्रेस

1.योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए।

2. आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि कागजात होने चाहिए। बिजनेस खुदरा बिजनसे, छोटे बिजनेस मालिक, निर्माता व 3.कारीगरी के लिए लोन लेना है तो उसके लिए पात्र होने चाहिए। 
4.पहले लोन के लेनदेन की स्थिति अच्छी होनी चाहिए, आवेदन करने के लिए  आपकी आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। 



ऐसे करें योजना में आवेदन?

पीएम मुद्रा लोन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर जिस भी प्रकार के लोन में आपको अप्लाई करना है उसे सिलेक्ट करना होगा। वहां पर जो भी आपसे कागजात मांगे गए हैं उन्हें अच्छे तरीके से भरें और बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए किन बैंकों में आवेदन करें


 बैंक ऑफ़ इंडिया
 पंजाब नेशनल बैंक
 कॉरपोरेशन बैंक
इलाहाबाद बैंक
 बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
 एक्सिस बैंक
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
 बैंक ऑफ़ बरोदा
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
 एचडीएफसी बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
आईसीआईसीआई बैंक