Dainik Haryana News

Government Scheme : महिलाओं को सरकार दे रही 3 लाख रूपये, आज ही कर दें आवेदन 

Government Scheme For Women : केंद्र व राज्य सरकार देश के विकास के लिए व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऐसी कल्याणाकरी योजनाएं चला रही हैं जिससे गरीब लोगों को आर्थिक सहायता मिल सके। आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत महिलाओं को तीन लाख रूपये की सौगात मिल रही है। आइए खबर में जानें योजना की डिटेल। 
 
Government Scheme : महिलाओं को सरकार दे रही 3 लाख रूपये, आज ही कर दें आवेदन 

Dainik Haryana News,Udyogene yojana(नई दिल्ली): सरकार का लक्ष्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें अपने खर्च के लिए दूसरों से पैसे लेने पड़ते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा, क्योंकि सरकार आपको तीन लाख रूपये की सुविधा दे रही है, जिससे अपना खुद का बिजनेस आप कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बनकर दूसरी महिलाओं को भी काम दे सकती हैं।

क्या है उद्योगीनी योजना(What IsUdyogene yojana)?

READ ALSO :Indian Railway : ट्रेन में सफर के दौरान कितनी बोतले लें जा सकते हैं शराब, इतनी है लिमिट

केंद्र सरकार की इस योजना का नाम उद्योगिनी(Benefits Of Udyogene yojana) है जिसके तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इस योजना के तहत आपको तीन लाख रूपये का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा, जिन पैसों से आप अपना छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा 3 लाख रूपये पर आपको कोई ब्याज नहीं देना होगा। नॉर्मल जब हम किसी बैंक से लोन लेते हैं तो उसके लिए हमें निश्चित दर से ब्याज देना होता है। अगर आप सरकार की उद्योगिनी योजना के तहत लोन लेती हैं तो सरकार की तरफ से 30 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जारी है। यानी लोन लेकर ब्याज के रूप में दिया जाने वाला पैसा आप काफी हद तक बचा सकते हैं। 


इन महिलाओं को मिलेगा लोन :

अगर कोई महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपकी आयु 18 से 55 साल होनी चाहिए। महिलाओं से पैसा लौटाने के लिए किसी तरह की कोई गारंटी नहीं ली जाएगी। योजना(Central Govt Scheme) का लाभ  लेने के लिए महिला के परिवार की सालाना इनकम 1.5 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। लोन लेने के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है व विधवा और दिव्यांगों के लिए महिलाएं किसी भी  आयु में लोन ले सकती हैं।

READ MORE:indian idol season 14 Date : इंडियन आइडल सीजन 14 में इप कंटेस्टेंट्स के बीच होगा तगड़ा मुकाबला, चेक करें पूरी लिस्ट


योजना में लाभ  के लिए इन कागजात की जरूत :

किसी भी सरकार की योजना में लाभ  अगर आप लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ कागजातों की भी  जरूत होती है। जैसे, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, इनकम प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, फोटो, बीपीएल राशन कार्ड आदि कागजात को जमा कराकर आप योजना में आवेदन कर सकती हैं और पैसे लेकर अपना कोई अच्छा सा बिजनेस शुरू कर सकती हैं।