Dainik Haryana News

Govt Schem : 10वीं पास युवाओं को इस योजना के तहत मिल रहे 8 हजार रूपये, कौन कर सकता है आवेदन? 
 

RKVY Online Registration  : केंद्र सरकार की तरफ से तरह-तरह की योजनाओं को लॉन्च किया जा रहा है। बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने ऐसी योजना को चलाया है जिसके तहत 8 हजार रूपये की सौगात मिल रही है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 

 
Govt Schem : 10वीं पास युवाओं को इस योजना के तहत मिल रहे 8 हजार रूपये, कौन कर सकता है आवेदन? 

Dainik Haryana News,Rail Skill Development Scheme(ब्यूरो): अगर आप भी सरकारी योजना के तहत 8 हजार रुपये पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। योजना में आवेदन करने के लिए आपको 20 जनवरी 2024 तक का समय दिया गया है जो आवेदन की अंतिम तिथि है। योजना में आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह रेल कौशल विकास योजना है, जिसके तहत 10वीं पास युवाओं को 8 हजार रुपये की सौगात दी जा रही है। इस योजना को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत शुरू किया गया है। योजना के तहत भारतीय रेलवे के प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से युवाओं को औद्योगिक से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस योजना का मकसद बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है।

READ ALSO :Sarkari Yojana : सरकार इन परिवारों की बेटियों को दे रही 10 हजार रूपये, जानें कैसे करें योजना में आवेदन


जानें रेल कौशल विकास योजना के लाभ?

इस योजना के तहत युवाओं को बिना किसी फीस के प्रशिक्षण दिया जाता है। योजना में आवेदन करने के लिए 7 जनवरी से ही आवेदन शुरू हो चुके थे। रेल कौशल विकास योजना के तहत भारतीय रेलवे के 17 जॉन तथा 7 उत्पादन इकाइयों के 75 प्रशिक्षण केन्द्रों पर 100 घंटे का प्रशिक्षण 18 कार्य दिवस के अंतर्गत प्रदान किया जा रहा है। जो भी युवा प्रशिक्षण पूरा करेंगे ऐसे युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के द्वारा 75% अटेंडेंस करना अनिवार्य है। वहीं पास होने के लिए रिटर्न में 55% अंक से अधिक अंक होने चाहिए और प्रैक्टिकल में 60% से अधिक अंक होने चाहिए।


रेल कौशल विकास योजना में शैक्षणिक योग्यता?

भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा 18 से 35 साल आयु होनी चाहिए। महिला और पुरूष दोनों को ही इस योजना में प्रशिक्षण दिया जाएगा, उसके बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा। भारत का मूल निवासी होना चाहिए और 10वीं में 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए व प्रैक्टिकल में 60 अंक होने चाहिए। मेरिट लिस्ट के आधार पर ही आपका चयन किया जाएगा। 

READ MORE :Sarkari Yojana : इस योजना के तहत सरकार आमजन को दे रही 50 हजार रूपये की सौगात, आप भी करें आवेदन


आवेदन के लिए इन स्टेप को करें फोलो?

1.रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
2.उसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर सामने आएगा, जहां पर अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3.वहां पर आपसे कागजात और शैक्षणिक योग्यता संबंधित जानकारी मांगी जाएगी, जिसे ध्यानपूर्वक भरना होगा और बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक करें व भरे गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सके।