Dainik Haryana News

Govt. Scheme : इन 2 स्कीमों में करें निवेश, मिलेगा 8 प्रतिशत का ब्याज

 
Govt. Scheme : इन 2 स्कीमों में करें निवेश, मिलेगा 8 प्रतिशत का ब्याज
Latest Govt. Scheme : केंद्र सरकार देश की महिलाओं के लिए बहुत सी ऐसी योजनाओं को लेकर आती है जिनके तहत 8 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। आज हम आपको एक दो स्कीमों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है और तगड़ा रिटर्न मिलता है। आइए खबर में जानते हैं इन योजनाओं के बारे में। Dainik Haryana News,Sukanya Samriddhi Yojana(New Delhi): अगर आप भी भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते हैं और ऐसी स्कीमों की तलाश में हैं जो आपको अच्छा ब्याज देता है और तगड़ा रिटर्न देती है। आज हम आपको ऐसी दो स्कीमों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आपको 8 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। बेटियों के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojana) को शुरू किया है जिसमें महिलाओं को तगड़ा लाभ मिल रहा है। READ ALSO :IAS Success Story: बेटी को कामयाब बनाने के लिए मां ने छोड़े अपने सपने, बेटी मेहनत कर बनी IAS वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र नाम से एक विशेष बचत योजना की शुरुआत की। इन दोनों योजनाओं में निवेश करने पर सरकार ब्याज अच्छा ब्याज देती है। सुकन्या समृद्धि और महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के बीच बेहतर कौन सी योजना है।

सुकन्या समृद्धि योजना :

मोदी सरकार ने अपने पहले ही कार्यकाल में इस योजना को शुरू किया था। इस योजना में आप अपनी 10 साल की लड़की के लिए खाता खुलवा सकते हैं। इसके तहत आपको महज ही 250 रूपये जमा कराने होंगे और खाते को खुलवा सकते हैं। योजना के तहत आप एक साल में 1.5 लाख रूपये का निवेश कर सकते हैं और सरकार की तरफ से 8 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। बेटी की उम्र जब 18 साल की हो जाती है तो 50 प्रतिशत की निकासी की जा सकती है और 21 साल की उम्र में पूरा पैसा निकाल सकते हैं। योजना के तहत आप आयकर विभाग की धारा 80 सी के तहत 1.50 लाख रूपये की छूट मिल सकती है। READ MORE :IAS Success Story: बेटी को कामयाब बनाने के लिए मां ने छोड़े अपने सपने, बेटी मेहनत कर बनी IAS

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र :

इस योजना को साल 2023 में लॉन्च किया था जिसकी न्यूनतम एक हजार रूपये और अधिकतम दो लाख रूपये तक निवेश कर सकते हैं। सरकार इस योजना के तहत 75 प्रतिशत तक का ब्याज देती है और साल के बाद खाताधारकों 40 प्रतिशत पैसा निकालने का मौका मिलता है। साल 2023 में अगर आप इस योजना में खाता खुलवाते हैं तो अक्टूबर 2025 में इसकी मैच्योरिटी पूरी हो जाएगी।