Dainik Haryana News

Govt. Scheme : इस सरकारी स्कीम के तहत इतने प्रतिशत ब्याज की मिल रही सब्सिडी , पैसा जमा कराने पर मिलेंगी ये सुविधाएं

 
Govt. Scheme : इस सरकारी स्कीम के तहत इतने प्रतिशत ब्याज की मिल रही सब्सिडी , पैसा जमा कराने पर मिलेंगी ये सुविधाएं
Sarkari Yojana : अगर आप भी अपने भविष्य के बारे में कुछ सोच रहे हैं और किसी अच्छी सी सरकारी योजना की खोज कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए ऐसी ही योजना लेकर आए हैं जिसके तहत आपको बंपर ब्याज मिलता है और रिटर्न भी। तो चलिए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,PM Swanidhi Scheme(नई दिल्ली) : आज के समय में महंगाई काफी ज्यादा हो गई है जिससे हर समय पैसों की जरूत होती है, ऐसे में बैंकों से अगर हम लेते हैं तो ज्यादा ब्याज पर पैसे मिलते हैं। लेकिन अब भविष्य के बारे में किसी भी तरह की कोई चिंता करने की जरूत नहीं है क्योंकि सरकार ने बहुत सी ऐसी योजनाओं को शुरू किया है जिसके तहत लाखों रूपये का लाभ मिलता है और आप अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं। सरकार उन लोगों को पैसे की मदद दे रही है जिनके पास अपना खुद का काम शुरू करने के लिए कोई पैसा नहीं है। सरकार आपको इसके तहत 50 हजार रूपये तक देती है। सरकार इस योजना के तहत 1200 रूपये का कैशबैक भी देती है। READ ALSO :10 New Government Skill Schools : हरियाणा के इन जिलों में खुलने जा रहे 10 नए राजकीय कौशल स्कूल

पीएम स्वनिधि योजना(PM Swanidhi Scheme) :

मोदी जी ने 'पीएम स्वनिधि योजना'( PM Swanidhi Scheme) को शुरू किया है जिसे साल 2020 जून में ही शुरू किया था। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को बिना कुछ गिरवी रखे क्रेडिट की सुविधा मिलती है। योजना के तहत 50,000 रुपये तक का लोन मिलता है। इस योजना में शुरुआत में 10 हजार का लोन दिया जाता है। अगर समय पर इसका भुगतान कर दिया जाए तो लोन की लिमिट पहले 20 हजार और फिर बढ़ाकर 50 हजार रुपये तक कर दी जाती है।

इतने प्रतिशत मिलता है ब्याज :

सरकार इस योजना के तहत आपको 50 हजार रूपये तक का लोन देती है और ये लोन आपको तीन किस्तों में दिया जाता है। 10 हजार, 20 हजार और फिर 50 हजार। वहीं आपको ब्याज पर सब्सिडी भी मिलती है। आपने जिस अवधि के लिए लोन लिया है, उसे पूरा चुका देते हैं तो इस योजना के तहत सरकार जो भी लोन की राशि देती है उस पर मिलने वाले ब्याज पर 7 प्रतिशत की छूट देती है जिससे आपके लोन की राशि कम हो जाएगी। सरकार अभी तक 70 लाख रूपये के लोन बांट चुकी है और 53 लाख से ज्यादा स्ट्रीट वेंडरों को इस योजना के तहत लाभ मिल चुका है। 'पीएम स्वनिधी योजना' के तहत अब तक 9100 करोड़ रुपये लोन के तौर पर बांटे गए हैं। READ MORE :8th Pay Commission : 8वें वेतन आयोग को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान! क्या हो सकता है लागू?

ऐसे करें योजना में आवेदन :

1.अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप अपने घर बैठे ही अपना काम कर सकते हैं। 2.इसके लिए सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा और रजिस्ट्र पर क्लिक करना होगा। 3.इसके बाद फॉर्म भर आवेदन करना होगा और अगर आपको आनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की दिक्कत होती है तो सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं। 4.अगर वहां भी आप आवेदन नहीं कर पा रहे हैं तो किसी भी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई भी बैंक खाता है और आपका बैंक अकाउंट आधार लिंक और मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप आसानी से इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।