Dainik Haryana News

Govt. Scheme : बेटियों के लिए शुरू की राजस्थान सरकार की इस योजना ने किया मालामाल, दे रही इतने लाख रूपये

 
Govt. Scheme : बेटियों के लिए शुरू की राजस्थान सरकार की इस योजना ने किया मालामाल, दे रही इतने लाख रूपये
Sarkari Yojana : जैसा कि आप जानते हैं राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनी है। ऐसे में सरकार पुरानी योजनाओं को बंद करके नई योजनाओं को लागू कर रही है। ऐसी ही एक योजना सामने आ रही है जिसके तहत बेटियों को लाखों रूपये की सौगात दी जा रही है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से। Dainik Haryana News,Rajasthan Government Scheme(चंडीगढ़): राजस्थान सरकार की तरफ से सत्ता में आने से पहले ही वादा किया गया था कि अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनती है तो इस योजना को लाजमी शुरू किया जाएगा, जिसके तहत बेटियों को दो लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। ऐसे में इस योजना का मकसद उन बेटियों को लाभ देना है जिनके परिवार उनकी पढ़ाई व शादी का खर्च नहीं उठा सकते हैं। अब आपको अपनी बेटी की शादी व पढांई के बारे में परेशान होने की कोई जरूत नहीं है। READ ALSO :Wrestlers Controversy: बजरंग पुनिया ने लौटाया अपना पद्म श्री, पीएम आवस के बाहर फुटपाथ पर रखकर वापस लौटे

योजना का मकसद बेटियों को आगे बढाना :

इस योजना का मकसद देश की बेटियोें को आत्मनिर्भर बनाना व उन्हें हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ाना है। सरकार चाहती है कि किसी भी बेटी को अपने सपनों को मारना ना पड़े और वो पढ़ाई कर आगे बढ़े।

इन परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ?

अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको राज्य का मूल निवासी होना पड़ेगा, परिवार निम्न वर्ग में आता हो, घर में कोई सरकारी नौकरी ना करता हो, यह योजना सिर्फ बेटियों के लिए ही लॉन्च की जा रही है। इसके अलावा लाडो का आधार कार्ड, फोटो, बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, स्थानीस निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि कागजात को जमा कराना होता है उसके बाद ही आप योजना में लाभ ले सकते हैं।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ :

अब हम बात करते हैं योजना के लाभ कि आपको सबसे पहले अपनी बेटी का स्कूल में दाखिला कराना होगा और इसके बाद जब वो कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 6000 की राशि डाली जाएगी इसके पश्चात कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8000 की और कक्षा 10 में प्रवेश लेने का 10000 दिए जाएंगे कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर 12000 और कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर सुविधा 14000 दिए जाएंगे। इसके अलावा व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले वह अंतिम वर्ष में ₹50000 की आर्थिक सहायता बैंक खाते में डाल कर दी जाएगी जिससे बच्चे की पढ़ाई अच्छे से हो सके उसमें कोई भी रुकावट नहीं आए। READ MORE :Five Judge Success Story : एक ऐसा परिवार जिसमें 5 सगे भाई बहन है जज, जाने इनकी सफलता की कहानी 1.लाडो प्रोत्साहन योजना( Lado Incentive Scheme) के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 6 में प्रवेश करेगी उसको ₹6000 प्रदान किए जाएंगे 2.इस योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 9 में प्रवेश करेगी उसको ₹8000 प्रदान किए जाएंगे 3.लाडो प्रोत्साहन योजना( Lado Incentive Scheme) के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 10 में प्रवेश करेगी उसको ₹10,000 प्रदान किए जाएंगे 4.योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 11 में प्रवेश करेगी उसको ₹12,000 प्रदान किए जाएंगे 5.लाडो प्रोत्साहन योजना( Lado Incentive Scheme) के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 12 में प्रवेश करेगी उसको ₹14,000 प्रदान किए जाएंगे 6.इसके अलावा व्यवसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में ₹50,000 की आर्थिक सहायता एक साथ प्रदान की जाएगी।

ऐसे करें योजना में आवेदन :

योजना में आवेदन करने के लिए आपको आनलाइन मोड से ही आवेदन करना होगा और बच्ची के जन्म होते ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से योजना के बारे में अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, जल्द ही दिसंबर या फिर जनवरी 2024 में इसके लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया जाएगा।