Dainik Haryana News

Govt. Scheme : राज्य सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को दे रही 1 लाख रूपये

 
Govt. Scheme : राज्य सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को दे रही 1 लाख रूपये
Government Yojana : केंद्र एवं राज्य सरकार ऐसी योजनाओं को लागू करती है जिसके तहत महिलाओं को आर्थिक मदद दी जाती है। ऐसी ही एक योजना के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके तहत महिलाओं को एक लाख रूपये दिए जा रहे हैं। तो चलिए हम आपको इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से बताने जा रहे हैं। Dainik Haryana News, Sarkari Yojana(चंडीगढ़): केंद्र सरकार के तहत एक ऐसी योजना का संचालन किया जा रहा है, जिसके तहत महिलाओं को एक लाख रूपये दिए जा रहे हैं। इस योजना के तहत महिलाओं का आर्थिक मजबूती देना है ताकि महिलाएं खुद का बिजनेस शुरू कर सकें और दूसरी महिलाओं को भी रोजगार दे सके। इस योजना को मोदी जी ने 15 अगस्त को शुरू किया था और उस समय 10 करोड़ महिलाओं को लाभ दिया था। सरकार की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि इस योजना के तहत 11 लाख से ज्यादा महिलाओं को एक साथ लाभ मिलेगा। जी हां, दरअसल जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह लखपति दीदी योजना है और इसी के तहत महिलाओं का एक लाख रूपये की राशि मुहैया कराई जाती है। READ ALSO :Funny Jokes: छोड़ा सारी टेंशन और फनी जोक्स का मजा लिजिए

इन महिलाओं को मिलेगा लखपति दीदी योजना का लाभ :

सबसे पहली बात यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए ही है और इसका लाभ उन महिलाओं को दिया जाता है जो राज्य की मूल निवासी होंगी। इसके अलावा महिला किसी समूह से अवश्य जुड़ी होनी चाहिए। मोदी सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना की घोषणा होने के बाद में प्रत्येक राज्य से लागू कर रहे हैं हाल ही में मुख्यमंत्री के द्वारा इसकी घोषणा की गई है इस योजना का शुभारंभ 23 दिसंबर को ही किया गया है योजना लागू होने के बाद में महिला ही ज्यादा ही ज्यादा इस योजना का लाभ ले सकेगी। इन स्वयं सहायतों समूहों में बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी, दवाई वाली दीदी शामिल हैं। लखपति दीदी योजना( Lakhpati Didi Scheme) इनके लिए स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जो देश की इन दीदी को स्किल ट्रेनिंग देकर उन्हें पैसा कमाने के योग्य बनाएगा। उन्हें उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद करेगा। अपना बिजनेस शुरू करने की दिशा दिखाएगा।

लखपति दीदी योजना के लाभ:

लखपति दीदी योजना( Lakhpati Didi Scheme) के तहत लगभग 150 करोड रुपए के चेक वितरित कर दिए गए हैं इसमें सरकार लगभग देश भर में 2 करोड़ और प्रदेश में 11.24 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा सरकार योजना के तहत 1,00,000 तक का ऋण उपलब्ध करवाएगी।सरकार के द्वारा सभी महिलाओं को योजना सिखाई जाएगी जैसे महिलाओं को प्लंबिंग एलईडी बल्ब बनाना ड्रोन के संचालन और उनकी मरमत करना आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह कमाई कर सके। READ MORE :Haryana News : पंजाब एंव हरियाणा हाई कोर्ट ने PGT गणित के 250 पदों की भर्ती पर लगी रोक को हटाने का फैसला सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना के तहत 20 हजार नए स्वयं सहायता समूह के साथ में नई महिलाओं को जोड़ा जाएगा।लखपति दीदी योजना के तहत अन्य फायदे- योजना के तहत फाइनेंशियल लिट्रेसी वर्कशॉप्स, सेविंग्स इन्सेंटिव्स, माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं, स्किल डेवलपमेंट और वोकेशनल ट्रेनिंग, एंटरप्रेन्योरशिप सपोर्ट, इंश्योरेंस कवरेज, डिजिटल फाइनेंशियल इंक्लूजन, इंपॉवरमेंट और कॉन्फिडेंस बिल्डिंग कार्य सिखाएं जाएंगे ताकि वह खुद अपने दम पर काम कर सकें।

योजना में आवेदन करने के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

अगर आप 'लखपति दीदी योजना'( Lakhpati Didi Scheme) का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए महिला का आधार कार्ड, बैंक खाता, माबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, महिला की फोटो आदि सभी की जरूरी होती है।