Dainik Haryana News

Govt. Scheme : सरकार इन बच्चों को हर महीने देगी 1 हजार रूपये, अभी करें योजना में आवेदन

 
Govt. Scheme : सरकार इन बच्चों को हर महीने देगी 1 हजार रूपये, अभी करें योजना में आवेदन
Sarkari Yojana : केंद्र सरकार की तरफ से एक नई योजना को शुरू किया है जिसके तहत हर महीने छात्रों को 1 हजार रूपये दिए जाएंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज ही आवेदन कर सकते हैं। Dainik Haryana News,Govt. Scheme For Students(New Delhi): केंद्र सरकार लगातार नई नई योजनाओं को शुरू करती है रहती है जिसमें किसानों, छात्रों, महिलाओं और बेटियों को लाभ मिलते हैं। आज हम आपको ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो छात्रों के लिए लॉन्च की गई है। इस योजना के तहत हर महीने बच्चों को एक हजार रूपये की सौगात दी जा रही है। सरकार ने इस योजना को तीन साल के लिए चलाया है यानी आपके खाते में हर महीने एक हजार रूपये के हिसाब से 36 हजार रूपये की राशि मिलती है। READ ALSO :Indian Railway Bharti 2023 : रेलवे में 9511 पदों पर 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, बिना परीक्षा के होगा चयन

सेंटर सेक्टर स्कीम स्कॉलरशिप योजना(Center Sector Scheme Scholarship Scheme) :

जब भी छात्र पढ़ाई करते हैं तो उन्हें फीस भरने के लिए काफी ज्यादा पैसों की जरूरी होती है। ऐसे छात्रों की सहायता करने के लिए सरकार ने नई योजना को शुरू किया है जिसके तहत पैसों का लाभ दिया जाता है। योजना के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आवेदन शुरू कर दिए हैं। यदि आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो रिनीवल करवा लेना है और आपके खाते में हर महीने एक हजार रूपये की राशि पहुंच जाएगी।

योजना के लाभ :

सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप योजना के लिए सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं। आर्थिक सहायत हर महीने एक हजार रूपये की राशि दी जाती है और साल में 12 हजार रूपये की राशि दी जाती है। अधिकतक तीन सालों तक इस योजना का लाभ आप ले सकते हैं यानी तीन साल में 36 हजार रूपये मिलेंगे।

इन बच्चों को मिलेगा योजना का लाभ :

सबसे पहले योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का मूल निवासी होना पड़ेगा। आप वर्तमान में पढ़ाई करते होने चाहिए, आपके परिवार की सालाना आय 2.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। परिवार का कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए और टैक्स नहीं देना चाहिए। READ MORE :Bank of Baroda में इतने पदों पर निकली भर्ती, इन युवाओं को मिलेगा आवेदन का मौका

इन कागजात का करें इस्तेमाल :

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट स्कीम योजना के लिए आपको कुछ कागजात को जमा करना होगा जिसमें आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और आपका फोटो जमा करना होगा।

ऐसे करें योजना में आवेदन?

1.योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर डायरेक्ट लिंक दिया होगा जिस पर क्लिक करना है। यहां पर जाने के लिए आपको एप्लीकेशन कॉर्नर पर जाना होगा। 2.नया रिजस्ट्रेशन आपसे मांगा जाएगा और उसके बाद आवेदन फार्म पर क्लिक करके उसमें कुछ जानकारी मांगी जाएंगी जो ध्यान से भरनी हैं। पूरी जानकारी को अच्छे से भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें। अगर आप अपने आवेदन फार्म का नवीनीकरण करना चाहते हैं तो रिनुअल एप्लीकेशन पर क्लिक करके आवेदन फार्म का नवीनीकरण कर सकते हैं और फार्म भरने के बाद प्रिंट आउट निकालना है ताकि बाद में काम आ सके।