Dainik Haryana News

Govt. Scheme : 12वीं पास युवाओं को ये राज्य सरकार हर महीने देगी इतने हजार रूपये, आज ही करें आवेदन

 
Govt. Scheme : 12वीं पास युवाओं को ये राज्य सरकार हर महीने देगी इतने हजार रूपये, आज ही करें आवेदन
Government Yojana : केंद्र एवं राज्य सरकार देश के युवाओं को पढ़ाई में शस्कत बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार ने जानकारी दी है कि अब 12वीं पास युवाओं को सरकार आर्थिक मदद देगी जिससे उनकी आगे आने वाली पढ़ाई में कोई परेशानी ना हो सके। Dainik Haryana News,Uchch Shikha Chhatravrti Yojana(New Delhi): सरकार की तरफ से उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अगर आपने भी 12वीं क्लास पास कर ली है तो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। सरकार की इस योजना का मकसद किसी भी कमजोर वर्ग को पढ़ाई से वंचित ना रहना पड़े। इस योजना कि तहत 12वीं करने वाले छात्रों को 5 हजार और 10 हजार रूपए दिए जाएंगें। READ ALSO Haryana Latest News : हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 1800 एकड़ में विकसित होने जा रही एक और औद्योगिक नगरी:

इन छात्रों को मिलेगा लाभ :

अगर आप भी अपनी गे्रजुएशन करना चाहते हैं और सरकार की योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ पात्रता हैं जैसे सबस पहले आपको प्रदेश का मूल निवासी होनी होगा, 12वीं कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक आपके होने चाहिए।आपकी परिवार की आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए और कोई नौकरी पर नहीं होना चाहिए। विद्यार्थी के द्वारा किसी भी प्रकार के अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रहा हो इसके साथ ही विद्यार्थी के पास में एक बैंक खाता होना चाहिए जो कि भारतीय स्टेट बैंक का हो इसके अंदर विद्यार्थी के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

इन बच्चों को मिलेगा लाभ :

उच्च शिक्षा छात्रवृति के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च परीक्षा में पास विद्यार्थियों को 500 रूपये हर महीने के हिसाब से दिए जाते हैं और 10 महीने तक पेमेंट दिया जाता है। बच्चों को पांच सालों तक योजना का लाभ दिया जाता है और हर साल पांच हजार रूपये बनते हैं। दिव्यांग पात्र विद्यार्थियों को ₹1000 प्रतिमाह है जो 1 वर्ष में अधिकतम 10 माह तक दिए जाएंगे इसमें भी 5 साल तक का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत 5 साल तक लाभ तभी दिया जाएगा जब वह अध्यनरत है बीच में पढ़ाई छोड़ने पर लाभ नहीं दिया जाएगा।

ऐसे करें योजना में ओवदन?

अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले एसएसओ पोर्टल( SSO Portal) पर जाना होगा और वहां पर लॉगिन कर दें। वहां पर आपको अपनी आईडी बनानी होगी।इसके बाद विद्यार्थी को अपने एसएसओ पोर्टल पर स्कॉलरशिप के आइकॉन पर क्लिक करना है इसके बाद स्टूडेंट अपने आइकन का चयन करने के बाद में आधार कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों के नाम दिखाई देंगे जिसमें आपको अपना नाम सेलेक्ट कर लेना है और उस पर क्लिक करना है।इसके बाद आधार की वेरिफिकेशर की जाएगी और जो भी जानकारी मांगी गई हैं वहां पर भर देनी हैं। आपसे आपके कागजात मांगे जाएंगें, जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, बैंक खाता, आपकी फोटो आदि कागजात को अटैच करना होगा। READ MORE Eyesi Care Tips : आंखो कि रोशनी तेज करने के लिए चबाइए ये बीज: अब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है इसके बाद वापस स्कॉलरशिप ऑप्शन में न्यू एप्लीकेशन ऑप्शन पर जाना है।आपको एक बार फिर से वेरिफिकेशन करना होगी और मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का चयन करना होगा और बाद में 12वीं के बाद फर्स्ट ईयर प्रवेश करना है। इसके बाद आपसे पेमेंट ली जाएगी और बाद में प्रिंट आउट निकालना होगा ताकि बाद में किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो सके।

इन कागजात को लेकर जाएं अपने साथ :

योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास पिछली कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए। आपके आधार कार्ड की फोटो, फोटो पर सिग्नेचर करना, मोबाइल नंबर शैक्षणिक संस्थान और पाठ्यक्रम का नाम जिसमें विद्यार्थी वर्तमान में अध्यनरत हो वर्तमान में अध्ययन करें पाठ्यक्रम के शुल्क कि रसीद और विवरण भी जरूरी है।विद्यार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र इसके साथ ही परिवार का आय प्रमाण पत्र और स्वयं के बैंक खाते की जानकारी और पासबुक होनी चाहिए।