Dainik Haryana News

Income Tax Slab :  1 फरवरी को ओल्ड टैक्स स्लैब में कौन से होने जा रहे बदलाव 

Budget 2024 : जैसा कि आप जानते हैं हर साल की तरह इस साल भी 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाने वाला है। ऐसे में टैक्सपेयर्स और आमजन को भी फायदा मिल सकता है। टैक्सपेयर्स उम्मीद लगा रहे हैं कि ओल्ड टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं पूरे विस्तार से।
 
Income Tax Slab :  1 फरवरी को ओल्ड टैक्स स्लैब में कौन से होने जा रहे बदलाव 

Dainik Haryana News,Budget 2024 Update(नई दिल्ली): 1 फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश होने जा रहा है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) 6वीं बार बजट को पेश करने जा रही हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि किसान, बिजनेसमैन, श्रमिक और टैक्सपेयर्स को ध्यान में रखकर ही बजट को पेश किया जाएगा।

वहीं सभी टैक्सपेयर्स उम्मीद लगा रहे हैं कि ओल्ड टैक्स स्लैब में बदलाव(Change in old tax slab) किए जा सकते हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार 7 लाख रूपये तक की आय पर छूट मिल सकती है।  इसमें महिला किसानों के लिए अतिरिक्त उपाय शामिल होंगे. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह बात कही है।

READ ALSO :Budget 2024 : इस साल के बजट में सराकर करने जा रही 5 बड़े ऐलान, जानें आमजन को होगा कितना फायदा

चुनाव के बाद पेश होगा पूर्ण बजट :

डायरेक्ट टैक्स सिस्टम में सुधार की घोषणाओं के साथ नए उपायों से सरकार के राजकोषीय घाटे के आंकड़ों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह साफ कर चुकी हैं कि अंतरिम बजट में कोई भी लोक-लुभावन घोषणाएं नहीं की जाएगी. लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.

READ MORE :Budget 2024 : भारत का ऐसा बजट जो पेश किया था पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने

सरकार ने पिछले 3-4 साल में करदाताओं के लिए इनकम टैक्स से जुड़े नियमों को पेश किया है और साल 2020-21 में वैकल्पिक आयकर व्यवस्थ पेश की है जहां पर कर दरें काफी कम हो गई और छूट अवसरों को भी कम हो गए हैं। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने नई कर व्यवस्थ को नए डिफॉल्ट विकल्प के रूप में पेश किया गया है। न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रूपये तक की कुल कर छूट शामिल किया है जो पुरानी टैक्स रिजीम के तहत पांच लाख रुपये थी।