Dainik Haryana News

India Currency Notes: भारत की करंसी पर कहां से आई महात्मा गांधी की परफेक्ट फोटो

 
India Currency Notes: भारत की करंसी पर कहां से आई महात्मा गांधी की परफेक्ट फोटो
From where did the perfect photo of Mahatma Gandhi come on the currency of India: आप महात्मा गांधी को तो जानते ही होंगे। जिनका आजादी की लड़ाई में बहुत बड़ा महत्वपूर्ण योगदान रहा है। भारतीय करंसी के नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो छपी आती है। क्या आपके मन में कभी ये बात आई होगी की महात्मा गांधी की इतनी परफेक्ट फोटो नोट पर कहां से आई।   Dainik Haryana News: India Currency: पहले के जमाने में इतनी अधिक टेक्नोलाजी भी नहीं थी। तो फिर गांधी जी की नोटों पर छपने वाली ये तस्वीर कहां से आई। और महात्मा गांधी की ये तस्वीर नोटों पर कब से छपने लगी। आज हम आपके इनही सब सवालों का जवाब लेकर आए हैं। कब से महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi)भारतीय नोटों की शान बन गए। पुरी जानकारी के लिए बनें रहे हमारी खबर के अंत तक।

पहली बार कब छपी महात्मा गांधी की तस्वीर नोटों पर(When was the picture of Mahatma Gandhi printed on the notes for the first time)

Read Also: Poison Garden In The World: यह है दुनिया का सबसे रहस्य मई गार्डन भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi)जी की पहली बार नोटों पर तस्वीर साल 1969 में महात्मा गांधी जी के 100 वें जन्म दिवस पर छापी गई थी। ऐसा बताया जाता है की महात्मा गांधी जी एक बार ब्रिटिस राजनेता लार्ड फ्रेडरिक से मिलने गए हुए थे।   तब एक अनजान फोटोग्राफर नें महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi)जी की ये तस्वीर खींची थी। महात्मा गांधी जी की ये तस्वीर वायसराय के घर पर खींची गई थी। जिसे आज हम राष्ट्रपति भवन के नाम से जानते हैं। साल 1996 में RBI दवारा महात्मा गांधी की तस्वीर छपे 10 तथा 20 रूपये के नोट जारी किए।   आपकी जानकारी के लिए बतादें की इन नोटों पर महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi) जी की ओरिजिनल फोटो का मिरर छपा होता है। तथा इसके बाद RBI नें साल 1997 में 50 और 500 के नोटों पर महात्मा गांधी जी की तस्वीर छापी। Read Also: Post Office की धाकड़ स्कीम, हर रोज 6 रूपये के निवेश में चमकाएं अपने बच्चे का भविष्य साल 2000 में गांधी ( Mahatma Gandhi) जी की तस्वीर वाले 1000 रूपये के नोट जारी किए। इन नोटों कों गांधी सीरीज के बैंकनोटों के नाम से भी जाना जाता है। नोट बंदी के बाद RBI के दवारा जारी किए गए 2000 रूपये के नोटों पर भी महात्मा गांधी जी की तस्वीर छपी आती है।