Dainik Haryana News

India-Myanmar Border Fencingभारत-म्यांमार बॉर्डर पर लगेगी बाड़, लागत इतनी जानकर होश खो बैठेंगे आप 

india myanmar border fencing expense: इस सीमा पर बाड़ लगाना जोखित का कार्य होने वाला है। क्योंकि वहां पर पहाड़ और घने जंगलों के बीच में यह पड़ता है। भारत-म्यांमार बॉर्डर पर बाड़ लगाने के बाद दोनों देशों के बीच में फ्री आना-जाना बंद हो जाएगा। ऐसे में इसके खर्च को लेकर बहर चल पड़ी है।
 
India-Myanmar Border Fencing : भारत-म्यांमार बॉर्डर पर लगेगी बाड़, लागत इतनी जानकर होश खो बैठेंगे आप 

Dainik Haryana News,India Myanmar Border Fencing Update(नई दिल्ली): भारत-म्यांमार के 1643 किलोमीटर लंबे बॉर्डर पर गृह मंत्री अमित शाह ने बाड़ लगाने का फैसला लिया है। इस सीमा पर बाड़ लगाना जोखित का कार्य होने वाला है। क्योंकि वहां पर पहाड़ और घने जंगलों के बीच में यह पड़ता है। भारत-म्यांमार बॉर्डर(India Myanmar Border On Amit Shah) पर बाड़ लगाने के बाद दोनों देशों के बीच में फ्री आना-जाना बंद हो जाएगा।

READ ALSO :Team India Winning Formula: टीम इंडिया की जीत का फॉर्मूला, कोहली शतक का मौका नहीं छोड़ते और भारतीय गेंदबाज किसी को शतक बनाने नहीं देते

ऐसे में इसके खर्च को लेकर बहर चल पड़ी है। द प्रिंट के अनुसान पूर्व सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Former Army Chief General MM Naravane) ने बाड़ लगाने के खर्च का जिक्र किया. म्यांमार-भारत की सीमा पर बाड़ लगाना बातों से जितना आसान लग रहा है, उसे वास्तव में लगाना उतना ही मुश्किल है. मुश्किलों की बात बाद में करेंगे, पहले खर्च पर चर्चा करते हैं. सटीक आंकड़े तो फिलहाल नहीं है। 

प्रति किलोमीटर इतने करोड़ आएगी लागत :

अगर लागत का हर किलोमीटर का हिसाब लगाया जाए तो अनुमान से प्रति किलोमीटर पर दो करोड़ रूपये की लागत आ सकती है। वह तब होगा जब मौसम ज्यादा खराब नहीं हुआ और किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। इसका पता भारत-बांग्लादेश की सीमा पर लगाए गए 4 हजार किलोमीटर में से 3226 किलोमीटर पर फेंसिंग की मंजूरी मिली थी।

READ MORE :Toll Tax Rate In India : इस हाईवे पर सफर करना हुआ महंगा, एक बार फिर टोल टैक्स में बढ़ोतरी

दो चरणों में बाड़  लगाए गए थे। वहीं से खर्च का अंदाजा लगाया जाए तो एक बार में 1059 करोड़  रूपये खर्च व दूसरी बार में 4393. 69 करोड़ रूपये खर्च आया है। अगर इसी के अनुमान के मुताबिक चलें तो म्यांमार सीमा(myanmar border) पर आने वाला खर्च 3200 करोड़ रूपये आएगा। अगर सिर्फ बाड़ लगाना है तो ठीक है परंतु हर साल उसकी मेंटिनेंस का खर्च अलग रह जाता है।