Dainik Haryana News

Israel-Hamas War : गाजा की जंग भारत के करीब, अरबों डॉलर का बिजनेस दांव पर

 
Israel-Hamas War : गाजा की जंग भारत के करीब, अरबों डॉलर का बिजनेस दांव पर
Israel-Hamas War Update : जैसा कि आप जानते हैं इजरायल और हमास के बीच में होने वाले युद्ध की वजह से दुनिया परेशान है और वहां पर भी 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अब इसका असर लाल सागर तक पहुंच गया है और भारत के बिजनेस पर असर दिखा सकता है। Dainik Haryana News, Israel-Hamas War Latest Update (ब्यूरो): ईरान समर्थक हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में व्यापारिक जहाजों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। हमास के खुले समर्थन हूतियों ने ऐलान किया है कि वो उन जहाजों को निशाना बनाएंगे, जो इजरायल जा रहे हैं या फिर उनका इजरायल से कोई भी संबंध है। READ ALSO :Govt. Scheme : इस सरकारी स्कीम के तहत इतने प्रतिशत ब्याज की मिल रही सब्सिडी , पैसा जमा कराने पर मिलेंगी ये सुविधाएं

भारतीय जहाज पर हुआ हमला :

शनिवार के दिन खबर मिल रही थी कि भारत का झंडा लगे एक जहाज पर हूती के आतंकियों ने हमला कर दिया है, हालांकि नैवी समय पर पहुंच गई और किसी तरह का कोई नुसान देखने को नहीं मिला है। बता दें, जहाज तेल लेकर भारत की और आ रहा था। ऐसे में ग्लोबल इकॉनोमी पर खतरा मंडरा रहा है लाल सागर में हो रहे हमलों का का असर सीधा ही अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है।

लाल सागर है जरूरी(the Red Sea) :

शायद आप इस बारे में नहीं जानते हैं कि दुनिया का 40 प्रतिशत व्यापार लाल सागर के जरिए ही किया जाता है। संमदरों पर ही देश की अर्थव्यवस्था टिकी हुई है, इस समंदर से हर साल 17 हजार से ज्यादा जहाज ऐसे होते हैं जो मालवाहक होते हैं और एक देश से दूसरे देश तक सामान को पहुंचाते हैं। लाल सागर में हर साल 12 प्रतिशत वैश्विक कारोबार किया जाता है और हर साल 10 खरब डॉलर का सामना आयात व निर्यात किया जाता है। लाल सागर अमेरिका व यूरोप के साथ मध्य पूर्व एशिया के बीच में दूरी को कम करता है। इसलिए लाल सागर में जहाजों को सेफ रखना एक बड़ा मस्ला हो गया है। भारत 80 प्रतिशत तेल का आयात करता है, ऐसे में अगर हूती के विद्रोही ऐसे ही हमले करते रहे तो तेल देश तक नहीं पहुंच पाएगा जिसकी वजह से तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी और आमजन को परेशानी होगी। READ MORE :10 New Government Skill Schools : हरियाणा के इन जिलों में खुलने जा रहे 10 नए राजकीय कौशल स्कूल कंपनियां लाल सागर के जरिये कारोबार को रोक रही हैं और माल पहुंचाने के लिए दूसरे रास्ते को अपना रही हैं, ऐसे में अगर दूसरा रास्ता होगा तो वह लंबा होगा जिसकी वजह से लागत भी ज्यादा आएगी और माल पहुंचने में भी समय ज्यादा लगेगा। इसलिए हर एक चीज की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। जहाजों की सप्लाई चेन प्रभावित हो रही है जिसकी वजह से सामानों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हर एक देश एक दूसरे से जुड़ा हुआ है जिससे लाल सागर में होने वाले हमलों की वजह से हर एक देश के कारोबार पर असर देखने को मिलेगा और महंगाई में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

पहले से ज्यादा हो सकती है महंगाई :

दोस्तों हूती के विद्रोही लगातार जहाजों को अपना निशाना बना रहे हैं। ऐसे में कंपनियां जहाजों में माल लोड करने से डर रही हैं कहीं कोई परेशानी तो नहीं हो। इसलिए अगर माल की आवाजाही कम हो गई तो माल देशों में नहीं पहुंच पाएगा। माल की कमी की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी होगी और जिसका असर आमजन की जेब पर देखने को मिलेगा।