Dainik Haryana News

Israel-Hamas : गाजा में जंग पर लगा विराम, इन 50 बंधकों की होगी रिहाई

 
Israel-Hamas : गाजा में जंग पर लगा विराम, इन 50 बंधकों की होगी रिहाई
Israel-Hamas war : दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हमास-इजरायल के बीच होने वाले जंग पर कुछ दिनों के लिए विराम लगाया गया है और 50 बंधकों को छोड़ने पर भी समझौता हुआ है। आइए जानते हैं कितने दिनों तक नहीं होगा युद्ध और किस समझौते पर छोड़े जाएंगे बंधक। Dainik Haryana News,Israel-Hamas war Today Report(चंडीगढ़): हमास-इजरायल युद्ध में 7 अक्टूबर को कुछ लोगों को बंधक बनाया गया था। इजरायल और हमास के बीच समझौता हुआ है कि पकड़े गए कुछ महिला और बच्चों को रिहाई दी जाए, बदले में इजरायल कुछ दिनों के लिए युद्ध को अस्थायी रूप से रोक देगा। READ ALSO :Business Idea: नौकरी नहीं मिल रही तो छोड़ो सारी चींता और करो ये बिजनेस, महीने की होगी मोटी कमाई

50 बंधकों की होगी रिहाई :

सूत्रों का कहना है कि यूद्ध पर चार दिनों के लिए रोक लगा दी गई है और 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा। इन बंधकों में महिला और बच्चों को छोड़ा जाएगा, जिसके बदले में इजरायल चार दिनों के लिए युद्ध को रोक देगा।इजरायल की जेलों में जो फिलिस्तीनी बंद हैं उनकी रिहाई की कोई बात नहीं कही गई है। इसके लिए इजरायली कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है।

इन बातों पर हुआ समझौता?

रिपोर्ट का कहना है कि इजरायल जेलों से 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों के रिहा होने की उम्मीद लगाई जा रही है। विदेशियों को लेकर किसी भी तरह की कोई बात नहीं कही गई है। युद्ध विराम के दौरान हर एक दिन 10 बंधकों को रिहा किया जाएगा और बताया गया है कि इजरायल-हमास युद्ध में पाचंवे दिन के बंधकों को आजाद कराने के लिए एक दिन का और अतिरिक्त युद्ध विराम दे सकते हैं। गाजा पट्टी में लगभग 300 ट्रकों को अनुमति देने की उम्मीद जताई जा रही है। READ MORE :Delhi News : दिल्ली में अचानक बढ़ने लगा प्रदूषण, वजह आई सामने इजरायल हर दिन 6 घंटों तक ड्रोन नहीं उड़ाने पर सहमत हो गया है और हमास से बातचीत के दौरान भी चिंता व्यक्त की गई थी कि युद्ध में विराम के दौरान ड्रोन का इस्तेमाल आगे की जानकारी को जुटाने के लिए किया जाएगा। बताते चलें, गाजा पर इजरायली बमबारी का तत्काल अंत होने की अभी कोई उम्मीद नहीं है। कतर को एक अधिकारिक सूचना भेजे जाने की उम्मीद जताई जा रही है जिसमें संघर्ष विराम समझौता के पक्ष में इजरायली कैबिनेट के वोट देने की जानकारी दी जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, अब तक का यह सबसे बड़ा हमला है जिसमें 1200 लोगों की मौत हो चुकी है और लड़ाकों ने करीब 239 लोगों को कब्जे में ले लिया है। इसके बाद इजरायल ने हमास के कंट्रोल वाले गाजा पट्टी पर हवाई और फिर जमीनी हमले करने शुरू कर दिया. इजरायली हमले में 14,100 लोगों की मौत हो चुकी है।