Dainik Haryana News

Kisan Karj Mafi List : किसानों का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ, किसान अभी चेक करें लिस्ट में अपना नाम 
 

Kisan Karj Mafi List 2024 : केंद्र व राज्य सरकार लगातार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए और किसानों की हर तरफ से मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। हाल ही में सरकार ने दो लाख रूपये तक के कर्ज को माफ किया है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
dainikharyananews.com 

Dainik Haryana News,Jharkhand Government Karj Mafi Yoajan List(New Delhi): अगर आप भी एक किसान हैं और कर्ज लिया है तो ये खबर आपके काम की है। सरकार की तरफ से दो लाख रूपये तक लिए गए लोन की कर्ज माफी लिस्ट को जारी किया गया है। बहुत से किसान होते हैं तो अपनी खेती की पैदावार को बढ़ाने के लिए बैंकों से लोन लेते हैं, मगर किसी वजह से उसे चुका नहीं पाते हैं। ऐसे में सरकार ने इन किसानों की मदद करने के लिए यह कदम उठाए हैं।

READ ALSO :Bank Holidays In March : मार्च महीने में इतने दिन बंद रहें रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें अपने काम

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। राज्य सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना की शुरूआत की है जिसके तहत गरीब किसानों के कर्ज दो लाख रूपये तक माफ किए जा रहे हैं। कृषि कर्ज माफी योजना(Agricultural loan waiver scheme) के तहत तीन लाख छोटे व सीमांत किसानों के कर्ज को माफ किया गया है। 

इन किसानों के हुए कर्ज माफी :

सहाकरी समिति या सहकारी बैंक से दो लाख रूपये तक का कर्ज लिया है और आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से कर्ज का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं  और जिसकी वजह से बैंक दोबार उन्हें लोन नहीं दे रहा है। बैंक उन किसानों को डिफॉल्टर घोषित कर देता है जिसकी वजह से परेशानी खड़ी होती है। ऐसे ही किसानों की मदद करने के लिए सरकार ने कर्ज माफ करने का फैसला लिया है। इस योजना से किसान राहत महसूस करेंगे। कमजोर वर्ग के किसानो को ऋण भुगतान करने में परेशनियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

READ MORE :Bank FD में पैसे जमा करने से पहले जान लें उसके 5 नुकसान

करीब 70% लोग किसान वर्ग से है ऐसे में उन्हें लाभ पहुंचाने के सरकार विभिन्न योजनाए चला रही है। झारखंड सरकार ने फैसला लिया है कि किसानों की मदद की जाए, ताकि उनकी आमदनी दोगुनी हो और किसानों को लाभ मिल सके। ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले किसान झारखंड का मूल निवासी होना चाहिए। लघू व सीमांत किसानों को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा। राज्य सरकार उन किसानों को ही लाभ दे रही है जो बैंक से लिए गए कर्ज को चुकाने में असमर्थ हैं।