Dainik Haryana News

KCC Kisan Karj Mafi List : इन 33 हजार किसानों का पूरा कर्ज माफ, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

Kisan Karj Mafi List 2024 : सरकार किसानों को कर्ज से बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनके तहत किसानों के कर्ज माफ किए जा रहे हैं। किसान कर्ज माफी योजना के तहत 1 लाख से कम कर्ज वाले किसानों के पैसे बैंक की तरफ से दिए जा रहे हैं। ऐसे में 35 हजार किसान ऐसे हैं जिनका पूरा कर्ज माफ कर दिया गया है। आइए खबर में जानते हैं। 
 
KCC Kisan Karj Mafi List : इन 33 हजार किसानों का पूरा कर्ज माफ, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

Dainik Haryana News,KCC 2024 List(चंडीगढ़): हर एक राज्य सरकार ऐसे किसानों की खोज कर रही है जिन्होंने बैंकों से कर्ज लिया है और उसे अदा नहीं कर पा रहे हैं। कर्ज माफी योजना(Karj Mafi Yojana) के तहत देशभर के लाखों किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं यूपी सरकार की, जहां पर छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

किसान कर्ज ऋण मोचन योजना(Farmer Loan Redemption Scheme) के माध्यम से किसानों को लाभ दिया जा रहा है और इसके लिए अधिकारिक पोर्टल को लॉन्च भी किया जाता है। यूपी सरकार(UP Government) ने बहुत बार किसानों के कर्ज को माफ किया है। अगर आप भी राज्य सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अधिकारिक पोर्टल पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं। 

READ ALSO :UP News : योगी सरकार का बड़ा फैसला, 22 जनवरी को बंद रहेंगी ये चीजें

2017 में शुरू की गई योजना :

सरकार की तरफ से इस योजना को 9 जुलाई 2017 को शुरू किया गया था। योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम व कानूनों को फोलो करना होता है तब जाकर आप इसका लाभ ले सकते हैं।  

ऐसे चेक करें कर्ज माफी की लिस्ट में अपना नाम?

1.अगर आपने भी योजना का लाभ लिया है और लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2.अब होम पेज पर मौजूदा ऋण मोचन की स्थिति देखें वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।

3.एक नया पेज आपके सामने खुलकर आएगा और वहां पर जो भी जानकारी मांगी जाएंगी उनको भरने के बाद बैंक शाखा को सिलेक्ट करना होगा। वहां पर आपसे के्रडिट कार्ड संबंधित जानकारी मांगी जाएंगी, जिसके बाद सबमिट पर क्लिक कर देना है।  

READ MORE :UP को मिलने जा रही एक और रेलवे ओवरब्रिज की सौगात, इतने करोड़ रूपये की आएगी लागत