Dainik Haryana News

Kisan News : सरकार की किसानों को सौगात, फ्री में मिलेगी बिजली!

 
Kisan News : सरकार की किसानों को सौगात, फ्री में मिलेगी बिजली!
Modi Government : आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि 14 लाख किसान ऐसे होेंगे जिनको इस योजना का फायदा मिलेगा और कुछ किसान ऐसे भी होंगे जिनको 100 यूनिट तक बिजली फ्री में मिलेगी। सरकार ने ऐलान किया है कि जो घरेलू अपभोक्ता हैं उनको भी 100 यूनिट तक बिजली फ्री में मिलेगी। देश के 1.04 करोड़ घरेलू उपभोक्ता ऐसे होंगे जिनको इस योजना का लाभ मिलेगा।   Dainik Haryana News : Kisan News : किसानों की आय को दौगुना करने के लिए मोदी सरकार हर तरह के प्रयास करती है। अगर आप भी एक किसान हैं और खेती करते हैं तो आप इस सुचना को सुन बड़ ही खुश हो जाओगे। सरकार की और से पहले ही किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम सम्मान निधि योजना को चलाया गया है।   इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रूपये की रकम दी जाती है। इस राशि को सरकार सीधे ही किसानों के खाते में डालती है। जो हर चार महीने बाद 2 हजार रूपये दिए जाते हैं। इसी के चलते किसानों को सरकार ने एक और सौगात दी है जिसमें कहा जा रहा है कि खेतों में अब किसान फ्री में ही सिंचाई कर सकेंगे। आइए खबर में आपको इस योजना की पूरी जानकारी देते हैं। READ ALSO : OPS को लेकर वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, जानें क्या होगा सरकार का अगला कदम

केंद्र और राज्य सरकार ने लिया ये फैसला :

राज्य और केंद्र सरकार की और से ये फैसला लिया गया है कि 2 हजार यूनिट तक बिजली को फ्री कर दिया जाएगा। इसके बाद किसानों को शायद ही बिजली का बिल देना पड़े।

इन किसानों को भी मिलेगी फ्री बिजली :

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि 14 लाख किसान ऐसे होेंगे जिनको इस योजना का फायदा मिलेगा और कुछ किसान ऐसे भी होंगे जिनको 100 यूनिट तक बिजली फ्री में मिलेगी। सरकार ने ऐलान किया है कि जो घरेलू अपभोक्ता हैं उनको भी 100 यूनिट तक बिजली फ्री में मिलेगी। देश के 1.04 करोड़ घरेलू उपभोक्ता ऐसे होंगे जिनको इस योजना का लाभ मिलेगा।

सिंचाई करना हुआ आसान :

जब भी किसान अपनी फसल की सिंचाई करते हैं तो वो ज्यादा बिल आने की वजह से सिंचाई भी सही तरह से नहीं कर पाते हैं। अगर फसल की सिंचाई सही नहीं होगी तो फसल अच्छी नहीं होगी और फसल अच्छी नहीं होगी तो देश का किसान भी परेशान और सरकार भी परेशान। इसलिए ही सरकार ने ये फैसला लिया है कि किसानों की बिजली 2 हजार यूनिट तक फ्री में कर दी जाए। लेकिन आपको बता दें, इस योजना का फायदा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका पहले का कोई बिजली बिल पेंडिग नहीं हैं। अगर ऐसा है तो आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं। READ MORE : Ration Card Holder : राशन कार्ड धारकों की हुई मौज, अब इतने साल और मिलेगा फ्री राशन

ऐसे करें आवेदन :

अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। किसानों को अपने पास के बिजली विभाग में जाना होगा।वहां पर आपको एक फॉर्म को जमा करना होगा और उसमें अपना नाम, फोन नंबर, अपना पता, फोटा और आपका बैंक खाता आदि। बिजली की रशीद और आपका आधार कार्ड का नंबर ये सब कागजात आपको बिजली विभाग में देनी होंगी उसके बाद आपका बिजली का बिल माफ हो जाएगा।