Dainik Haryana News

Kisan News : इन किसानों के खाते में नहीं आएगा पीएम योजना की 16वीं किस्त का पैसा 
 

PM Kisan Yoajan : अब किसान लगातार टकटकी लगाकर पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की है। इस बार कुछ किसान ऐसे हैं जिन्हें योजना का पैसा नहीं मिलेगा। आइए खबर में जानते हैं किन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा। 
 
Kisan News : इन किसानों के खाते में नहीं आएगा पीएम योजना की 16वीं किस्त का पैसा 

Dainik Haryana News,PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th installment Update(ब्यूरो): केंद्र सरकार समय-समय पर ऐसी योजनाओं को बनाती रहती है जिससे देश की आमजनता और किसानों को लाभ होता है। ऐसे में केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी ऐसी ही योजनाओं का संचालन करती है ताकि देश के विकास में अहम भूमिका निभा सकें। इन योजनाओं का लाभ हर गरीब वर्ग और जरूतमंद को पहुंचाया जाता है।

इन योजनाओं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yoajan), जिसके तहत किसानों को साल के 6 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है। सरकार इस राशि को हर चार महीने बाद किसानों को ट्रांसफर करती है और अब तक 15 किस्त किसानों के खाते में आ चुकी हैं और काफी लंबे समय से किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

READ ALSO :KCC Kisan Karj Mafi List : इन 33 हजार किसानों का पूरा कर्ज माफ, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

किस दिन जारी होगी 16वीं किस्त?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, जल्द से जल्द ही 16वीं किस्त को जारी किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से इसके बारे में कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन किसानों को उम्मीद है कि जल्द ही 16वीं किस्त जारी हो सकती है। 


इन किसानों को नहीं मिलेगा16वीं किस्त का पैसा?

जिन किसानों ने आवेदन फॉर्म भरने में कुछ गलती करी है, उनकी किस्त अटक सकती है। जैसे किसी का नाम गलत दर्ज होना, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो, जेंडर आदि में गलती की वजह से आपके खाते में पैसे नहीं आ सकते हैं। इसलिए अपने आवेदन को जल्द से जल्द चेक करके पता लगाएं कि कहीं कोई गलती तो नहीं हुई है। इसके अलावा आपसे बैंक से संबंधित जानकारी मांगी जाती है। ऐसे में हमसे कई बार बैंक की जानकारी गलत दी जाती है। ऐसे में किसी दूसरे के अकाउंट में आपके पैसे जमा हो जाते हैं।

READ MORE :PM Kisan Yoajan : इन किसानों को पीएम योजना के 2 हजार की जगह मिलेंगे 4 हजार रूपये, किसान देख लें सूची में अपना नाम

इसलिए आपको अभी जाकर अपनी बैंक की जानकारी को ठीक कराना होगा। योजना के अंतर्गत ऐसे किसानों की भी किस्त अटक  सकती है, जिन्होंने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है। इसके अलावा जिन किसानों ने भू-सत्यापन भी नहीं करवाया है, वो भी किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए इन दोनों कामों को तुरंत करवा लें।