Dainik Haryana News

Kisan News : वैज्ञानिक तरीके से खेती कर किसाना ने बनाया रिकॉर्ड, फसल देखने लोगों की लगी भीड़

 
Kisan News : वैज्ञानिक तरीके से खेती कर किसाना ने बनाया रिकॉर्ड, फसल देखने लोगों की लगी भीड़
Kisan News Update : किसान नए तरीके के खेती कर रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसने तकनीक तरीके से खेती कर अपने नाम एक रिकार्ड कर लिया है। उनकी फसल को देखने के लिए लोग दुर दुर से आ रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इस किसान की फसल के बारे में।     Dainik Haryana News : Kisan Latest News : इस समय में गेहूं की फसल की कटाई होने वाली होती है। गेहूं की फसल रबी की फसल होती है। गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसकी मांग पुरे देश और दुनिया भर में है, इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगले महीने में इसकी कटाई भी शुरू होने जा रही है।    

भरतपुर जिले के पीपला गांव के रहने वाले दिनेश तेंगुरिया : 

    आज हम आपको भरतपुर जिले के पीपला गांव के रहने वाले दिनेश तेंगुरिया( Dinesh Tenguria) के खेती करने के तकनीक तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। इसने वाराणसी से फसल के बीज को महंगवाया बीज की किस्म कुदरत 8,9 है और इसे तकनीक तरीके से अपने खेतों में उगाया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बीज के फसल यानी गेहूं की बाल 9 से 11 इंच लंबी है। इसे देखने के लिए लोग दुर दूर से आ रहे हैं।  

किसान ने अपने नाम एक रिकॉर्ड : 

  इस किसान ने अपने नाम एक रिकॉर्ड को बना लिया है। इस किसान ने पहले भी तुर्किये से बाजरे का बीज मंगाकर उसकी बाल 4 फीट लंबी गई थी। अब गेहूं की बाल भी 9 इंच तक की जा रही हैं। किसान का कहना है, जब उसने तुर्किये से बाजरे के बीज को मंगवाकर बाजरे का बाल 4 फीट तक गया तो उसकी मांग के लिए एक ग्राहक से बात हुई और इसी दौरान उसने गेहूं के इस बीज के बारे में बताया।     मैंने इस बीज को 10 हजार रूपये क्विेंटल मंगवाया, 6 हेक्टेयर में इसकी बुवाई की और अब यह फसल पक चुकी है कुछ ही दिनों में इसे निकाल लिया जाएगा। दुसरे लोगों ने जो गेहूं की क्सिम को बोया है उनकी गेहूं एक एकड़ में 50 मन है लेकिन मेरी गेहूं एक एकड़ में 100 मन जाने वाली है।    

दुर -दुर से देखने के लिए पहुंचे किसान :

      किसान की इस फसल को देखने के लिए दुर- दुर से किसान पहुंच रहे हैं। खास बात ये है कि किसान इन 9 इंच की बाल के साथ सेल्फी ले रहे हैं। दिनेश इस रिकॉर्ड से काफी खुश है। कृषि अधिकारी भी इसे देखने के लिए आ रहे हैं। अगर आप भी इस फसल की बीज लेना चाहते हैं तो आप 9785914610 या फिर 7976110013 पर संपर्क कर सकते हैं।