Dainik Haryana News

Kisan Yojana : इस राज्य के 11,600 किसानों के खाते में अब नहीं आएंगे पीएम योजना के 2 हजार रूपये, जानें क्या रही वजह?

 
Kisan Yojana : इस राज्य के 11,600 किसानों के खाते में अब नहीं आएंगे पीएम योजना के 2 हजार रूपये, जानें क्या रही वजह?
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : केंद्र सरकार ने बहुत सी कल्याकारी योजनाओं का संचालन किया है जिसके तहत किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। इन्हीं में एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana), जिसके तहत किसानों को हर साल 6 हजार रूपये की राशि दी जाती है। हाल ही में एक राज्य के 11 हजार से ज्यादा किसानों के नाम लिस्ट से काट दिए गए हैं। वजह जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Kisan Yojana Latest Update(नई दिल्ली): केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चार महीने बाद दो-दो हजार रूपये दिए जाते हैं और साल में 6 हजार रूपये का भुगतान केंद्र सरकार करती है। पहले भी जांच के दौरान बहुत से किसान अपात्र थे जो योजना का लाभ ले रहे थे। ऐसे में सरकार ने अपात्र किसानों को योजना से हटाने के लिए भू- सत्यापन और ई-केवाईसी जरूरी कर दी थी। READ ALSO :Rajasthan Elections 2023: राजस्थान में अगर कांग्रेस जीती तो कौन बनेगा सीएम, ये नाम आए सामने अब एक राज्य के 11,600 किसानों को योजना से हटा दिया गया है। सरकार को 18 करोड़ रूपये का घाटा आया है जिसे अपात्र किसानों से वसूला जा रहा है। 11,600 किसानों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है और पैसे वापस देने के लिए नोटिस भेजे जा चुके हैं।

22 लाख रूपये हुए वापस :

जिन किसानों से फर्जीवाड़ा किया है उनसे अभी तक सिर्फ 22 लाख रूपये की वापस हुए हैं। कृषि विभाग की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि सभी अपात्र किसानों से पूरी राशि वापस वसूली जाएगी। READ MORE:December Festivals : दिसंबर महीने में आने वाले हैं ये त्योहार और व्रत?

ऐसे लगा अपात्र किसानों का पता :

जब इन किसानों के खाते से आधार को लिंक कराया गया और इनकम दिखने लगी, तो पता चला कि जो 11,600 किसान ऐसे हैं जो योजना के लिए पात्र है ही नहीं हैं। ये वो किसान हैं जो टैक्स भरते हैं। पता लगते ही विभाग ने इनके पास पूरी राशि लौटाने का नोटिस भेजा है और सभी के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। अगर आप भी इसमें शामिल हैं और अपात्र होने के बावजूद भी योजना का लाभ ले रहे हैं तो अभी बंद कर दें, वरना आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।