Dainik Haryana News

Lakshadweep News : दुनियाभर में क्यों हो रही मालदीव की चर्चा, लक्षद्वीप से हो रही तुलना

maldives Update: प्राकृतिक परिदृश्य, रेतीले समुद्र तट, वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत और एक जल्दी से जीवन शैली के अभाव में लक्षद्वीप की मिस्टिक को बढ़ाती है। लक्षद्वीप में अगाती, बंगारम, कदमत, कलपेनी, कवराती, मिनीकॉय मुख्य पर्यटन स्थल हैं। अगर आप वहां पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वहां की जलवायु 27 डिग्री से लेकर 32 डिग्री तक रहता है।
 
Lakshadweep News : ​​​​​​​दुनियाभर में क्यों हो रही मालदीव की चर्चा, लक्षद्वीप से हो रही तुलना

Dainik Haryana News, Pm Modi Visit Maldives(नई दिल्ली): जैसा कि आप जानते हैं मालदीव की चर्चा चारों तरफ दुनियाभर में हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) जी ने दो जनवरी को लक्षद्वीप की यात्रा की थी। मोदी जी ने कहा कि लक्षद्वीप में काफी सारी संभावनाएं हैं और केंद्र सरकार ने लक्षद्वीप के विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। मोदी जी जब से लक्षद्वीप गए हैं वहां पर द्वीप के बारे में सर्च 3400 प्रतिशत बढ़ गई है और लोग इसे लगातार सर्च कर रहे हैं।

कैसे जा सकते हैं लक्षद्वीप?

READ ALSO :Canada News : कनाडा की यूनिवर्सिटी में 130 पंजाब के छात्र हुए फेल, छात्रों ने किया धरना प्रदर्शन

लक्षद्वीप केरल के तटीय शहर कोच्चि से 220 से 440 किलोमीटर दूर है जो पन्ना सागर में स्थित है। आप कोच्चि से संचालित जहांजों और फ्लाइट से लक्षद्वीप तक पहुंच सकते हैं और सभी टूरिस्ट उद्ेश्यों के लिए कोच्चि लक्षद्वीप का एंट्री करने का रास्ता दिया हुआ है। अग्टे और बंगारम द्वीप के लिए कोच्चि से फ्लाइट से पहुंचा जा सकता है या आप मुंबई से भी सीधे फ्लाइट ले सकते हैं। यहां से सात यात्री जहाजों एमवी कवारत्ती, एमवी अरबियन सी , एमवी लक्षद्वीप सी, एम वी लैगून्स , एम वी कोरल्स, एमवी अमिंडीवि और एमवी मिनिकॉय कोचीन और लक्षद्वीप के बीच काम चलते हैं। यात्रा के लिए चुना द्वीप के रूट पर 14 से 18 घंटे का समय लगता है।

जानें क्यों सर्च हो रहा लक्षद्वीप?

पीएम मोदी ने लक्षद्वीप के दौरे के दौरान ली गई फोटो को शेयर किया था और लक्षद्वीप की तुलना मालदीव से की जा रही है। लोग मोदी जी की इन फोटो को लगातार शेयर कर रहे हैं। 

लक्षद्वीप में कौन सी हैं घूमने की जगह?

प्राकृतिक परिदृश्य, रेतीले समुद्र तट, वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत और एक जल्दी से जीवन शैली के अभाव में लक्षद्वीप की मिस्टिक को बढ़ाती है। लक्षद्वीप में अगाती, बंगारम, कदमत, कलपेनी, कवराती, मिनीकॉय मुख्य पर्यटन स्थल हैं। अगर आप वहां पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वहां की जलवायु 27 डिग्री से लेकर 32 डिग्री तक रहता है। वहां की जलवायु नम और सूखी दोनों होती हैं। वहां पर साल के 80-90 दिनों तक बारिश होती है। अक्टूबर में मार्च तक हल्की हवाएं चलती हैं। 

READ MORE :Love Affair News : शादीशुदा आदमी प्रेमिका के साथ मना रहा रंगरलियां,पत्नी को लगा पता तो मार दिया छापा

कहां पर है लक्षद्वीप?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, लक्षद्वीप भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट से 200 से 440 किमी दूर अरब सागर में स्थित है। यह देश का सबसे छोटा संघ राज्यक्षेत्र द्वीपसमूह है। यहां पर 32KM के क्षेत्र वाले 36 द्वीप हैं, यूनी-जिला संघ राज्य क्षेत्र है मलयालम और संस्कृत में लक्षद्वीप का नाम एक लाख द्वीप है।