Dainik Haryana News

Modi Government : बुजुर्गाें को मोदी सरकार दे रही हर महीने 3 हजार रूपये की सौगात

 
Modi Government : बुजुर्गाें को मोदी सरकार दे रही हर महीने 3 हजार रूपये की सौगात
Sarkari Scheme : इस योजना को सरकार ने मिड डे मील में काम करने वाले, स्ट्रीट वेंडर, मोची,  भट्ठा मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, धोबी, घरेलू कामगार, रिक्शा चलाने वाले, भूमिहीन मजदूर, कृषि श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, हथकरघा आदि काम करने वाले इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।  Dainik Haryana News :#PM Yojana (नई दिल्ली) : जैसा की आप जानते हैं मोदी सरकार आमजन को राहत देने के लिए बहुत सी योजनाओं को लेकर आती रहती है। बुजुर्गाें के लिए मोदी जी ने एक खास योजना को लेकर आए हैं जिसके तहत बुजुर्गें को हर महीने 3 हजार रूपये की मदद दे रहे हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं मानधन योजना(Mandhn Yojana) की जो योगी सरकार की और से चालू की गई है। इस योजना को लेकर आने के पीछे का मकयद असंगठित परिवारों को और मजदूरों को मदद देने के लिए लाया गया था। आंकड़ों का कहना है कि देश में लगभग 42 करोड़ असंगठित परिवार हैं जिनको सरकार और से मदद दी जा रही है।

जानें योजना की पूरी डिटेल :

READ ALSO :Railway News : रेलवे स्टेशन पर ठहरने के लिए 100 में मिल रहा कमरा, ऐसे करें बुकिंग मानधन योजना में कोई भी व्यक्ति पैसा जमा कर सकता है। इस योजना में आपके पहले पैसे जमा करने होते हैं जिसकी 60 साल की मैच्योरिटी होती है। 60 साल पूरे होने के बाद आपको सरकार ही महीने 3 हजार रूपये की पेंशन देती है। इसके अलावा अगर किसी की इस दौरान मौत हो जाती है तो उसे 50 प्रतिशत पेंशन दी जाती है। इस योजना के लिए असंगठित कामगार भी अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना में आवेन के लिए आपको उम्र 18 से 40 साल तक होनी चाहिए। आवेदन के बाद आपको इसमें हर महीने 15 हजार रूपये की राशि को जमा कराना होगा या इससे कम भी कर सकते हैं। योजना में लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी होती हैं जैसे आपका किसी भी ईपीएफओ , ईएसआईसी और एनपीएस में खाता नहीं होना चाहिए। जो भी व्यक्ति आवेदन करता है वो इनकम टैक्स को दाखिल ना करता हो। जब भी आप आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपको सेविंग अकाउंट, आधार कार्ड(Aadhar Card), आईएफएससी(IFSC) और जन धन का खाता जमा कराना होता है।

जाने कैसे कर सकते हैं आवेदन?

READ MORE :Haryana News: हरियाणा कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक का गंगा में बहने के बाद नहीं कुछ अता-पता अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको किसी भी सीएएसी सेंटर(CSC Center) में जाकर आवेदन कर देना होगा। इसके लिए कुछ कागजात की जरूत होगी जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो, सेविंग अकाउंट, बैंक पासबुक बैंक स्टेटमेंट की फोटोकॉपी को भी जमा करना होगा। उसके बाद ही आपको योजना का लाभ मिलेगा।

जानें कौन ले सकता है योजना का लाभ?

इस योजना को सरकार ने मिड डे मील में काम करने वाले, स्ट्रीट वेंडर, मोची,  भट्ठा मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, धोबी, घरेलू कामगार, रिक्शा चलाने वाले, भूमिहीन मजदूर, कृषि श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, हथकरघा आदि काम करने वाले इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।