Dainik Haryana News

NCR को मिलने जा रहा नया एक्सप्रेसवे
 

New Expressway In NCR : केंद्र और राज्य सरकार लगातार देश में नए हाईवे बना रही है। जानकारी के मुताबिक साल 2023 में 10 एक्सप्रेसवे को पूरा किया जा चुका है। ऐसे में एनसीआर को एक और नए हाईवे की सौगात मिलने वाली है। आइए खबर में जानते हैं कब तक बनकर हो जाएगा तैयार। 
 
NCR को मिलने जा रहा नया एक्सप्रेसवे

Dainik Haryana News,New Highway In NCR(ब्यूरो): नोएडा में यमुना पुस्ते पर सेक्टर-94 में एक और नया हाईवे बनने जा रहा है। हाईवे को बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण फिजिबलिटी रिपोर्ट को तैयार कर लिया गया है जिसके जल्द ही मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। यमुना पुस्ते को चौड़ा कर इसे सुधारा जाएगा और फिर इसके ऊपर एलिवेटिड रोड(Elevated Road) बनाया जाएगा। एनएचआई हर एक चीज का फैसला कर, जमीन की स्थिति को देख और ड्राइंग के हिसाब से ही एलिवेटिड रोड को बनाएगा।

READ ALSO :Highway : 500 करोड़ की लागत से बना था ये हाईवे, आजतक क्यों नहीं गुजरा है एक भी वाहन

नोएडा प्राधिकरण एसीईओ संजय खत्री(Noida Authority ACEO Sanjay Khatri) का कहना है कि जल्द से जल्द ही एनएचएआई(NHAI) को मंजूरी के लिए  रिपोर्ट सौंप दी जाएगी और मंजूरी मिलते ही काम को शुरू कर दिया जाएगा। यमुना पुस्ते को चौड़ा करने का फैसला तब लिया गया था जब मंत्री जी ने खुद जाकर यहां का सर्वे किया। अगले साल जेवर एयरपोर्ट(Jewar Airport) शुरू होने जा रहा है। ग्रेटर नोएडा हाईवे पर वाहनों का बोझ बढ़ रहा है जो अगले साल और भी ज्यादा हो जाएगा। यहां से हर रोज 3 लाख के करीब वाहन गुजरते हैं।

READ MORE :New Highway : हरियाणा के इन 5 जिलों से होकर गुजरेगा नया फोरलेन हाईवे

अगर वाहनों की संख्या बढ़ती है तो जाम की संभावना ज्यादा हो जाएंगी और यात्रियों की फ्लाइट मिस हो सकती हैं। इस संभावना को पहले भांपते हुए नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे(Noida-Greater Noida Expressway) के विकल्प में यमुना पुस्ते को चौड़ा कर एलिवेटिड रोड बनाना सही समझा है। 11 किलोमीटर हिस्से में 4 लेन का पुस्ता बना हुआ है लेकिन कई जगह यह काफी कम चौड़ा है। चौड़ाई कम होने की वजह से वाहनों को परेशानी होती है। 14 किलोमीटर हिस्से में 26 मीटर चौड़ा पुस्ता है लेकिन कई जगह सिर्फ 20 मीटर ही चौड़ा है जिसके बाद वाहनों को गुजरने में परेशानी होती है।