Dainik Haryana News

New Expressway : 4 राज्यों से होकर गुजरेगा ये नया एक्सप्रेस वे

 
New Expressway : 4 राज्यों से होकर गुजरेगा ये नया एक्सप्रेस वे
New Expressway Of UP : सरकार लगातार देश में चारों तरफ सड़कों का जाल बिछा रही है, ताकि हर रोज होने वाले एक्डिेंट, जाम और मौत के आंकड़े को कम किया जा सके। हाल ही में सरकार एक नए एक्सप्रेसवे को बनाने जा रही है जो देश के 4 राज्यों से होकर गुजरने वाला है और आमजन को काफी ज्यादा लाभ इसके होने वाले हैं। Dainik Haryana News,Varanasi-Ranchi-Kolkata Express(New Delhi): आपकी जानकारी के लिए बताते चलें देश मं 610 किलोमीटर लंबा एक एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है जिसका नाम वाराणसी-रांची-कोलकाता है। वाराणसी से होकर बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिले से होते हुए निकलेगा. 7 पैकेज में इसका निर्माण किया जाएगा.5 पैकेज में बिहार के कई हिस्सों को जोड़ते हुए एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा. एक्सप्रेस वे की अनुमानित लागत 28,500 करोड़ रुपये बताई जा रही है, जो कि कुल 610 किमी लंबा रहेगा. READ ALSO :Weather Update: हरियाणा मे आज शाम से बदल सकता है मौसम, इन जिलों में हो सकती है बारिश

बिहार के इन जिलों को मिलेगा फायदा :

इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद देश वासियों की काफी ज्यादा परेशानियों का हल निकल जाएगा और फायदा भी मिलेगा। इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद इसका फायदा बिहार को भी मिलेगा। वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस से जुड़ी बड़ी जानकारी निकलकर सामने आयी है. बता दें, एक्सप्रेस वे 4 राज्यों से होकर गुजरेगा, जिसका 159 किमी लंबा हिस्सा बिहार से होकर गुजरेगा. इस खास ग्रीनफील्ड सिक्सलेन एक्सप्रेस वे के लिए बिहार में 136.7 किमी की जमीन चिन्हित कर ली गई है. साथ ही बिहार में पांच पैकेज में तैयार करने के लिए निर्माण एजेंसी का भी चयन किया जा चुका है.

इतनी आएगी लागत?

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे( Varanasi-Ranchi-Kolkata Express) को बनाने में लागत की बात की जाए तो अभी 28,500 करोड़ रूपये अनुमानित किए गए हैं। यह यूपी के वाराणसी से शुरू होकर बिहार के कुछ राज्यों में खत्म होगा जो 22 किलोमीटर लंबा होने जा रहा है। बिहार के पांच जिलों में से गुजरते हुए एक्सप्रेस वे पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेगा. बंगाल के भी चार जिलों से होते हुए एक्सप्रेस वे नेशनल हाईवे 19 से जा मिलेगा. झारखंड में इसकी लंबाई 187 किमी रहेगी, तो वहीं पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 242 किमी लंबा रहेगा. वहीं बिहार के पांच किमी का हिस्सा भी इसमें शामिल होगा. करीब 994.3 करोड़ रुपये की लागत से पहले पैकेज में 27 किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा. वहीं दूसरे पैकैज में भी 27 किमी सड़क का ही निर्माण किया जाएगा, जो कि 851 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा. इन राज्यों से होकर गुजरेगा 610 किलोमीटर लंबा एक्प्रेसवे : इस वाराणसी-रांची-कोलकाता ग्रीनफील्ड सिक्सलेन एक्सप्रेस वे की शुरुआत उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से होगी. यहां के चंदौली स्थित बरहुली गांव से होकर बिहार में प्रवेश करेगी. READ MORE :Haryana News : हरियाणा के हिसार को मिली 280 करोड़ की सौगात कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिले से होते हुए एक्सप्रेस वे झारखंड में प्रवेश करेगा. यहां के चतरा, हजीराबाग, रामगढ़, पीटरबार और बोकारो से होते हुए एक्सप्रेस वे पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेगा. बंगाल के पुरुलिया, बांकुरा और आरामबाग से होकर एक्सप्रेसवे उलुबेरिया में राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर समाप्त होगा.