Dainik Haryana News

New Highway In 2023 : साल 2023 में भारत को मिली इन 10 हाईवे की सौगात, जानें कितना आसान हो गया सफर

 
New Highway In 2023 : साल 2023 में भारत को मिली इन 10 हाईवे की सौगात, जानें कितना आसान हो गया सफर
Top 10 Highway Of India : आज हम आपको देश के 10 ऐसे हाईवे के बारे में बताने जा रहे हैं जो साल 2023 में देश को मिले हैं। ऐेसे में इन हाईवे के बनने के बाद 10 घंटे का सफर 4 घंटे का हो गया है। आइए खबर में जानते हैं इन हाईवे की लिस्ट। Dainik Haryana News,Delhi-Mumbai Expressway(नई दिल्ली): देश में हर रोज होने वाले सड़क हादसों को कम करने के लिए सरकार लगातर प्रयास कर रही है। ऐसे में इस साल भारत को ऐसे 10 हाईवे मिले हैं जहां से सफर पहले से ज्यादा आसान हो गया है और जल्दी हम अपने घर या दफ्तरों में पहुंच सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस साल कौन से हाईवे बने व अगले साल कौन से नए प्रोजेक्ट तैयार हो रहे हैं। जानने के लिए बन रहें हमारे साथ।

1.बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे(Bengaluru Chennai Expressway):

बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा हो चुका है। 17000 करोड़ रुपये की लागत से बने नई ग्रीनफील्ड परियोजना बेंगलुरु से चेन्नई एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही मार्च 2024 से शुरू हो जाएगी। चार लेन वाला ये एक्सप्रेसवे दो बड़े राज्यों की राजधानी को जोड़ने का काम करेगी। 260 किमी लंबे इस एक्सप्रेस पर गाड़ियों की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटे की होगी।

2.द्वारका एक्सप्रेसवे(Dwarka Expressway):

हरियाणा के गुरुग्राम राजधानी दिल्ली के पश्चिमी हिस्से को कनेक्ट करने वाला 29 किमी लंबा एलिवेटेड एक्सप्रेस बनकर तैयार है। जिसमें से 18.9 किमी गुरुग्राम में और 10.1 किमी दिल्ली में है। यह एक्सप्रेसवे एनएच 8 की भारी भीड़ से निजात दिलाएगा। दिल्ली , नोएड से गुरुग्राम जाने-आने वालों को इससे बड़ी राहत मिलेगी। 8662 करोड़ की लागत से बने इस 8 लेन से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी सुविधा मिली है। READ ALSO :December Rashifal : आज के दिन इन राशियों को मिलेगा मेहनत का फल, जानें राशिफल

3.दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे(Delhi-Jaipur Expressway):

पीएम मोदी ने इस साल फरवरी में किया था। दिल्ली से जयपुर की 229 किमी के लंबे इस एक्सप्रेस ने राजधानी दिल्ली से जयपुर के सफर को दो घंटे का बना दिया। यह एक्सप्रेस वे 1,386 किलोमीटर लंबाई वाले दिल्ली-मुंबई मेगा एक्सप्रेसवे का हिस्सा है।

4.बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे(Bengaluru-Mysore Expressway):

12 मार्च 2023 को पीएम मोदी ने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेस का तोहफा देश को दिया। 8,480 करोड़ रुपये की लागत से बने 118 किमी लंबे इस एक्सप्रेस ने बेंगलुरु से मैसूर की दूरी को 3 घंटे से घटाकर मात्र 75 मिनट कर दिया। इस एक्सप्रेसवे की वजह से ऊटी, वायनाड, कोझिकोड, कूर्ग और कन्नूर का सफर आसान हो गया।

5.रायपुर-विशाखापत्तनम एक्सप्रेसवे(Raipur-Vishakhapatnam Expressway):

रायपुर विशाखापत्तनम कॉरिडोर का तोहफा जल्द मिलने वाला है। 6 लेन वाला 464 किमी एक्सप्रेसवे छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश से होते हुए गुजरता है। यह हाईवे 14 घंटे के सफर को 7 घंटे में पूरा कर देगा। 594 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे के जरिए पूर्वी यूपी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा। जिस रफ्तार से काम हो रहा है, माना जा रहा है कि साल 2025 में लगने वाले महाकुंभ से पहले इसका काम पूरा हो जाएगा। इसके बनने के बाद मेरठ से प्रयागराज की दूरी 12 घंटे से घटकर 6 घंटे की रह जाएगी।

6.दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे(Delhi-Vadodara Expressway):

इस साल अक्टूबर में पीएम मोदी ने दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने से दिल्ली और वडोदरा का सफर आसान हो गया। जिस सफर को तय करने में 15 से 17 घंटे लग जाते थे, अब उसे 10 घंटे में पूरा किया जा सकता है। READ MORE :Gemology : 24 घंटे के अदर अमीर बना देता है ये रत्न

7.अमृतसर जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे(Amritsar Jamnagar Greenfield Expressway):

भारतमाला परियोजना के तहत बने 6 लेन वाले अमृतसर जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे एक एक भाग की शुरुआच हो चुकी है। 8 जुलाई 2023 को पीएम मोदी ने इस ग्रीनफिल्ड के राजस्थान वाले हिस्से का उद्घाटन कर दिया। देश के 4 राज्यों पंजाब , राजस्थान, हरियाणा और गुजरात को जोड़ने इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 917 किमी की है। पूरी परियोजना दिसंबर 2025 तक पूरी हो जाएगी। इसके बनने के बाद पंजाब से गुजरात पहुंचने में बस 12 घंटे लगेंगे।

8.दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे(Delhi-Mumbai Expressway):

साल 2023 के सबसे चर्चित एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1382 किलोमीटर का है। इस एक्सप्रेस ने दो महानगरों दिल्ली और मुंबई को जोड़ने का काम किया है। दिल्ली से मुंबई के बीच सड़क यात्रा के सफर को कम कर इसने 12 घंटे कर दिया। प्रोजेक्ट की लागत करीब 1 लाख करोड़ रुपये की है। इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटे की है।