Dainik Haryana News

New Metro Line : यहां पर बिछाई जाएगी नई मेट्रो लाइन, 80 हजार यात्रियों को मिलेगा फायदा

Delhi NCR Metro : सरकार की तरफ से नई मेट्रो लाइन बिछाने के लिए काम जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इस रेलवे लाइन के बिछाए जाने पर 80 हजार यात्रियों को लाभ होगा। आइए खबर में जानते हैं कहां पर बिछाई जाएगी ये मेट्रो लाइन और कितने रूपये की आएगी लागत।

 
New Metro Line : यहां पर बिछाई जाएगी नई मेट्रो लाइन, 80 हजार यात्रियों को मिलेगा फायदा

Dainik Haryana News,Delhi Metro Rail Corporation (नई दिल्ली): नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन प्रबंधन ने बॉटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक प्रस्तावित एक्वा मेट्रो की ली बॉटेनिकल गार्डन क लाइन की संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट के लिए डीपीआर(DPR) को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। 11.56 किलोमीटर लंबे इस रेलवे को बिछाने के लिए 2254.35 करोड़ रूपये की लागत आएगी।

मेट्रो लाइन पर 8 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे, एनएमआरसी एमडी डॉ. लोकेश एम(NMRC MD Dr. Lokesh M) का कहना है कि बॉटेनिकल गार्डन इस लाइन का सोर्स स्टेशन है। यहां मजेंटा लाइन पहले ही चल रही है इसलिए एक्वा लाइन की कनेक्टिविटी से ग्रेटर नोएडा के यात्रियों को लाभ मिलेगा। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (टर्मिनल-1) से कनेक्टिविटी हो जाएगी।

READ ALSO :Delhi-NCR में आज इतना है कम हुआ पारा, ठंड के मारे लोग बेहाल


इस तरह बॉटेनिकल गार्डन से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ब्लू लाइन को संचालित है, इस लाइन के जरिये यात्री रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे और बस स्टॉप से जुड़े जाएंगे। इसका फायदा सीधे नोएडा व ग्रेटर नोएडा वासियों को मिलेगा। इसके अलावा बॉटेनिकल गार्डन एक्वा लाइन स्टेशन से उतरकर आसानी से आगरा, मथुरा, लखनऊ तक की बसों को पकड़ सकते है।

डीपीआर(DPR) को मिली मंजूरी :

डीपीआर(DPR) को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया गया है, 38वीं बोर्ड बैठक में इसे मंजूरी दी गई थी। कॉरिडोर में बनने वाले स्टेशनों की बात की जाए तो नोएडा सेक्टर-44, नोएडा सेक्टर-97, नोएडा सेक्टर-93, नोएडा सेक्टर-105, नोएडा सेक्टर-108, नोएडा सेक्टर-142 पर स्टेशनों को बनाया जाएगा। कॉरिडोर को नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सपे्रस-वे के बांयी और व दायीं और सेक्अरों को जोड़ने के लिए फुट ओवर ब्रिज बनाया जाएगा। यह एफओबी एक्सप्रेस वे पर बनेंगे जो सीधे मेट्रो स्टेशन के प्रवेश व निकासी मार्ग पर आकर जुड़ जाएंगे।

READ MORE :Tdoay Delhi Weather : दिल्ली में तेज बारिश का अलर्ट, अगले 24 घंटे में हो सकती है झमाझम बारिश

पहले चरण में चलेगी 4 डिब्बों वाली मेट्रो :

परियोजना नोएडा ग्रेटर नोएडा से दिल्ली की और रे आने वाले यात्रियों को अच्छी सुविधाएं मिलेंगी। पहले चरण में लगभग 80 हजार यात्री आने की उम्मीद है, परियोजना सेक्टर-44, 45, 97, 99, 100, 104, 105, 108, 93 के मुसाफिरों को सुविधा देगी।