Dainik Haryana News

New Noida : 14 हजार हेक्टेयर में बनेगा न्यू नोएडा, इन 84 गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण 

UP News : न्यू नाएडा को बसाने के लिए कंद्र और राज्य सरकार ने अहम कदम उठाए हैं। नए शहर को बसाने के लिए 84 गांवों की 14 हजार हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। 
 
 
New Noida : 14 हजार हेक्टेयर में बनेगा न्यू नोएडा, इन 84 गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण 

Dainik Haryana News,UP Latest News(चंडीगढ़): उत्तर प्रदेश में नोएडा की तरह नया औद्योगिक शहर बसने जा रहा है। यूपी सरकार ने इसे लेकर तैयारी करना शुरू कर दिया है। सरकार लगातार औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है जिसके बाद उत्तर प्रदेश उद्यमियों का सबसे पंसदीदा क्षेत्र बन गया है। बेहतर बुनियादी सुविधाओं और अच्छी कानून व्यवस्था बिजनेस मैन को वहां पर मिलती है और निवेशक बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में ट्रिलियन डालर की अर्थव्यव्स्था का ल्क्ष्य हासिल करने में अहम भूमिका निभा रहा है। 

उत्तर प्रदेश के हिस्से में एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है। भारत सरकार की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग एवं विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक की सुलभता (लीड्स) रैंकिंग में अचीवर्स श्रेणी प्राप्त की है। कारोबारी सुगमता (ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस) के तहत निवेश मित्र के माध्यम से उद्यमियों को 37 विभागों की 454 से अधिक ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की जा रही है। यह देश के उन अग्रणी पोर्टलों में से एक है जिन्हें नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम में एकीकृत किया गया है। निवेश मित्र में निरंतर अन्य सेवाएं जोड़ी जा रही हैं। 

READ ALSO :UP Love Affair: पति से नहीं हुआ पत्नी का खर्च पूरा, पत्नी ने कर दिखाया ये काम


खनऊ और हरदोई में मेगा टेक्सटाइल पार्क :

पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल एंड योजना(PM Mega Integrated Textile and Scheme) के  अंतर्गत प्रदेश सरकार लखनऊ और हरदोई में 1 हजार एकड़ मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जाएगी। टेक्सटाइल  क्षेत्र के लिए 10 हजार से लेकर 15 हजार करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा, जहां पर दो लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। 


बुदंलखंड को मिला नया औद्योगिक शहर :

उत्तर प्रदेश ने नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड को एक नए औद्योगिक शहर की सौगात दी है। बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण(Bundelkhand Industrial Development Authority) के नाम से इस शहर को जाना जाएगा। नया औद्योगिक शहर झांसी-ग्वालियर मार्ग(Jhansi-Gwalior route ) बसाया जाएगा। आपको बताते चलें बीडा आकार नोएडा से बड़ा ये शहर होगा और 13 हजार हेक्टेयर जमीन पर इसे बसाया जाएगा। बीडा के लिए पहले चरण में सरकार 5 हजार करोड़  रूपये देगा। 84 गांवों की जमीन को न्यू नोएडा के रूप में विकसित किया जाएगा। 

READ MORE :UP Bijli News: उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग से सामने आया एक अनोखा मामला, आत्महत्या तक पहुंच चुका था मामला

शिकागो शहर की तरह बनाया जाएगा न्यू नोएडा: 


इसे अमेरिका के शिकागो शहर की तरह बनाया जाएगा। हाल ही में नोएडा प्राधिकरण बोर्ड(Noida Authority Board) बैठक में नोएडा के मास्टर प्लान-2041 को मंजूरी दी गई जिसमें न्यू नोएडा विकसित किया जाना प्रस्तावित है। शासन की मंजूरी मिलते ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा। शासन के रिकॉर्ड में इसको दादरी-नोएडा-गाजियाबाद से जोड़ते हुए विशेष निवेश क्षेत्र का नाम दिया गया है। नया नोएडा 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में बसाया जाएगा। इसे खासतौर से औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बसाया जाएगा। नए नोएडा में कर्मचारियों के लिए आवास की भी सुविधा होगी। 


इन बड़ी परियोनजाओं को मिली मंजूरी :

उत्तर प्रदेश में बहुत सी नई परियोजनाएं तैयार की जा रही हैं जैसे यमुना एक्सप्रसवे(Yamuna Expressway) के किनारे प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित किया जाएगा। यमुना एक्सप्रेस-वे क्षेत्र में ही फिल्म सिटी, टॉय पार्क, अपैरल पार्क, हस्तशिल्प पार्क और लॉजिस्टिक हब विकसित किए जा रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में आईआईटी जीएनएल(IIT GNL), बरेली में मेगा फूड पार्क, उन्नाव में ट्रांस गंगा सिटी, गोरखपुर में