Dainik Haryana News

NIKON INDIA PVT LTD SCHOLARSHIP SCHEME : केंद्र सरकार 12वीं पास युवाओं को दे रही 1 लाख रूपये, जानें कौन सी है योजना?

 
NIKON INDIA PVT LTD SCHOLARSHIP SCHEME : केंद्र सरकार 12वीं पास युवाओं को दे रही 1 लाख रूपये, जानें कौन सी है योजना?

Nikon Scholarship : अगर आपने भी 12वीं कक्षा को पास कर लिया है तो ये खबर आपके काम की है। 12वीं पास युवाओं को केंद्र सरकार एक लाख रूपये की सौगात दे रही है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में।

Dainik Haryana News,Nikon Scholarship Apply Last Date(नई दिल्ली): केंद्र व राज्य सरकारें हर साल लाखों बच्चों को छात्रवृत्ति देती हैं। सरकार की तरफ से निकोन छात्रवृत्ति का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके तहत 12वीं पास बच्चों को एक लाख रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। सरकार की इस योजना का मकसद है कि कोई भी बच्चा अपनी आगे की ग्रेजुएशन की पढ़ाई को बंद ना करे और पहले की तरह खुशी से अपनी पढ़ाई को पूरा कर आगे बढ़ता रहे। निकोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड(NIKON INDIA PVT LTD) की तरफ से इसके लिए आवेदन मांगे हैं आवेदन फार्म 31 दिसंबर तक भरे जाएंगे। छात्रवृत्ति में आवेदन करने के लिए आपको कुछ शर्तों को पालन करना होगा जिसके बाद ही पैसे दिए जा सकते हैं।

READ ALSO :New Traffic Rules: सड़क पर चलते समय रखें ध्यान, इन बाइक्स का कट रहा 20000 तक का चालान!

इन कागजात को कराना होगा जमा?

छात्रवृत्ति लेने के लिए आपको कुछ कागजात को जमा कराना होता है, जिसके बाद ही आप योजना में आवेदन कर पाएंग। फोटो, पहचान प्रमाण,आधार कार्ड,आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो,आय प्रमाण, (फॉर्म 16A/सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र/बीपीएल प्रमाण पत्र/वेतन पर्ची, आदि)प्रवेश का प्रमाण (कॉलेज आईडी कार्ड/बोनाफाइड प्रमाणपत्र, आदि), शैक्षणिक वर्ष की शुल्क रसीद,छात्रवृत्ति आवेदक का बैंक खाता विवरण (रद्द चेक/पासबुक कॉपी),पिछली कक्षा की मार्कशीट या ग्रेड कार्ड,विकलांगता और जाति प्रमाण पत्र अगर मांगा गया है तो ही आपको जमा कराना होगा।

निकोन छात्रवृत्ति में आवेदन की प्रक्रिया(Application Process for Nikon Scholarship) :

1.निकोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड छात्रवृत्ति योजना(NIKON INDIA PVT LTD SCHOLARSHIP SCHEME) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना है।

2.इसके आद आपको रजिस्ट्रेशन के साथ लॉगिन करना होगा और अगर पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है तो तुरंत ही नया रजिस्ट्रेशन कर लें। अब आपको निनिकोन छात्रवृत्ति योजना पाठ्यक्रम 2023 24 के आवेदन प्रश्न पर पुनः निर्देशित किया जाएगा और आवेदन फार्म पर नीचे स्टार्ट के बटन पर क्लिक करना है। 3.इसके बाद आपसे जो भी फॉर्म में जानकारी मांगी गई हैं उनको भरें और कागजात को अपलोड कर दें। सभी कामों को पूरा करने के बाद एक बार एप्लीकेशन फॉर्म को जरूर देख लें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें व आपका फॉर्म भरा जाएगा। अगर आप योजना के लिए पात्र माने जाते हैं तो आपके सीधे खाते में ही सरकार द्वारा पैसे भेज दिए जाएंगे।

READ MORE :Riya Sen New Look : 41 साल की उम्र में रिया सेन के कपड़ों ने मचाया गदर

इन बच्चों को मिलेगी निकोन छात्रवृत्ति :

निकोन छात्रवृत्ति लेने के लिए कुछ शर्तें हैं जैसे आपको मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना होगा, आपके परिवार की सालाना आय 6 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। 3 महीने या उससे अधिक की अवधि वाले फोटोग्राफी से संबंधित पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों को इसका लाभ दिया जाएगा। अगर आप छात्रवृत्ति के लिए पात्र हो जाते हैं तो आपके खाते में सरकार द्वारा एक लाख रूपये की राशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।