Dainik Haryana News

Noida Bypass Expressway : दिल्ली वासियों को मिली एक और नए हाईवे की सौगात, महज इतने मिनट में पहुंच जाएंगे नाएडा एयरपोर्ट
 

New Highway Of Delhi: दिल्ली वासियों के लिए बड़ी सौगात दी जा रही है। सरकार की तरफ से एक और नए हाईवे की सौगात दी जा रही है जिसके बाद आप कुछ ही मिनटों में नोएडा एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। आइए खबर में जानते हैं इस हाईवे के बारे में। 
 
Noida Bypass Expressway : दिल्ली वासियों को मिली एक और नए हाईवे की सौगात, महज इतने मिनट में पहुंच जाएंगे नाएडा एयरपोर्ट

Dainik Haryana News,Delhi Latest News(ब्यूरो): नोएडा एयरपोर्ट से इसी साल के अंत में जहाज उड़ान भरने की उम्मीद जताई जा रही है। वहां पर यात्रियों की होने वाली भीड़ को  देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि एक और वैक्लपिक सड़का निर्माण किया जाए जिससे भीड़ से राहत मिल सके और लोगों को आने-जाने में आसानी हो सके। नोएडा  एयरपोर्ट से पहली फ्लाट 'इंडिगो एयरलाइन'(Indigo Airlines) की शुरू होगी. रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक्स सर्विस (RITES), एनएचएआई (NHAI) और सिंचाई विभाग के साथ यमुना किनारे नया एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए त्यारी कर ली है। इस नए हाईवे के बारे में बात की जाए तो यह नोएडा एक्सप्रेसवे के बाईपास के रूप में काम करेगी। 

READ ALSO :Business Idea : इस खेती ने किसानों को किया मालामाल, हो रही 6 लाख रूपये की कमाई

32 किलोमीटर की बनाई जाएगी सड़क:

आपको बताते चलें, 15 जनवरी तक 32 किलोमीटर बनाई जाने वाली सड़क का डिजाइन तैयार हो जाएगा। लगातार बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए ही इस सड़क का निर्माण किया जा रहा है।  32 किमी के नए एक्सप्रेस-वे को दिल्ली बॉर्डर के नजदीक कालिंदी कुंज के पास सेक्टर-94 और सेक्टर-150 के बीच यमुना पुश्ता रोड के साथ बनाए जाने की योजना है. गे्रटर नोएडा एंट्री के पास इस यमुना एक्सप्रेस के साथ जोड़े जाने का प्लान तैयार किया जा रहा है, दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट आने-जानें वालों को सफर पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा।  

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से आते-जाते हैं वाहन(Noida-Greater Noida Expressway) :

फिलहाल नोएडा से ग्र्रेटर नोएडा के बीच दिल्ली से आने-जाने वाले यात्रियों के बाद केवल एक ही एक्सप्रेसवे है जिस पर सुबह-शाम वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। जाम की वजह से लोग देरी से अपने दफ्तरों और घरों में पहुंच पाते हैं। लोगों की इसी परेशानी को कम करने के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि क्यों ने एक और विकल्प दिया जाए, जिससे लोगों की परेशानी को कम किया जा सके। 

29 दिसंबर को हुआ सर्वे :

पिछले ही साल नवंबर के महीने में जब मीटिंग हुई थी तो संजय खत्री, एनएचएआई(NHAI), सिंचाई विभाग व राइट्स अधिकारियों के नेतृत्व में नौ सदस्यीय समिति का गठन फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए किया गया था. समिति की तरफ से 29 नवंबर को सर्वे किया गया था, जिसमें एक्सप्रेसवे के सभी पहलुओं की जांच की थी। जांच के दौरान पता चला था कि उन हिस्सों के बारे में पता लगाया गया है जिनको ऊंचा किया जाना है।

READ MORE :Business Idea : 20,000 लगाकर शुरू करो यह बिजनेस और रोजाना कमाओ ₹1500 तक आसानी से

सड़कों को तैयार करने के लिए जमीन अधिग्रहण, सड़कों का डिजाइन, लागत आदि हर तरह की रिपोर्ट को तैयार किया गया था। जनवरी तक ही इस सड़क को बनाने के लिए काम किया जाएगा और जानकारी मिल रही है कि नए रूट से सेक्टर 128, 135, 150, 151 और 168 के साथ ही ग्रेटर नोएडा समेत दूसरे रेजिडेंशियल सेक्टर के लिए भी कनेक्टिविटी बढ़ेगी.