Dainik Haryana News

Noida Flats Registry : 1 फरवरी से इन फ्लैट की रजिस्ट्री होने जा रही शुरू, 7 साल का इंतजार खत्म 

Noida Flats Registry From 1 February : नोएडा में अपना सपनों का घर लेना हर किसी का सपना होता है। अगर आपने भी वहां पर घर लिया था और अभी तक रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे हैं तो यह सात साल का इंतजार अब आपका समाप्त होने जा रहा है। एक फरवरी से फ्लैट की रजिस्ट्री शुरू होने जा रही है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं।
 
 
Noida Flats Registry : 1 फरवरी से इन फ्लैट की रजिस्ट्री होने जा रही शुरू, 7 साल का इंतजार खत्म 

Dainik Haryana News,Noida Flats Registry : नोएडा में हजारों फ्लैट बायर्स रजिस्ट्री का इंतजार लंबे समय से कर रहे हैं। अथॉरिटी के बकाये के की वजह से सोसाइटी में रजिस्ट्री रूकी हुई थी। लेकिन अब लगता है कि यह सपना जल्द ही पूरा होने वाला है और एक फरवरी से घरों की रजिस्ट्री शुरू हो सकती है। पिछले दिनों आई अमिताभकांत समिति की सिफारिशों के बाद उत्तर प्रदेश कैबिनेट के फैसले से बकायेदार बिल्डरों को राहत मिली है और बिल्डरों ने बकाया राशि जमा करना शुरू कर दिया है।इसके बाद प्राधिकरण की तरफ से कैंप लगातार रजिस्ट्री कराना शुरू किया गया था।


57 में से 13 बकाया जमा कराने आए आगे :

READ ALSO :Delhi ny Weather : मौसम विभाग का अलर्ट जारी, अगले दो दिन दिल्ली वासियों की बढ़ जाएंगी परेशानियां

13 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट की रजिस्ट्री शुरू होगी, उनमें 1900 से ज्यादा फ्लैट हैं। अथॉरिटी के चेयरमैन मनोज सिंह का कहना है कि जिन 567 बिल्डरों में बकाया है उनमें से सिर्फ 13 ही जमा कराने के लिए आगे आए हैं। सहमति देने के साथ ही बकाया की 25-25 प्रतिशत धनराशि भी जमा करना शुरू कर दिया है.


अथॉरिटी की तरफ से जानकारी मिल रही है कि 4 बिल्डरों की बकाया 25 प्रतिशत राशि को डीडी के जरिये जमा कर दिया गया है और 5 बिल्डर आने वाले महीने में 25 प्रतिशत पैसा जमा कर देंगे। चार बिल्डर प्रोजेक्ट ऐसे भी हैं जिनका बकाया कम है और आवेदन में दो साल का जीरो पीरियड हो गया है। इस तरह 4 प्रोजेक्ट बकायेदारों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। 


7 साल से पड़ी रजिस्ट्री का इंतजार होगा खत्म:

नोएडा के कई प्रोजेक्ट में फंसे बायर्स पिछल सात सालों से इस रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे हैं। ब्याज दर पर अथॉरिटी और बिल्डर के बीच सहमति नहीं बन पाने से खरीदार परेशान हो रहे थे. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फैसला दिये जाने के बाद भी बिल्डर बकाया पैसा जमा करने के लिए आगे नहीं आ रहे थे. बाद में अमिताभ कांत समिति की सिफारिश के आधार पर यूपी सरकार ने समस्या का समाधान निकाला.

READ ALSO :Delhi Metro Job Salary: दिल्ली मेट्रो में नौकरी लेने के लिए फोलो करें ये टिप्स, इतनी मिलती है सैलरी

नोएडा अथॉरिटी के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने बताया कि बकायेदार बिल्डर्स की तरफ से जिस हिसाब से पैसा जमा कराया जाता रहेगा,उसी तरह रूके हुए फ्लैट की रजिस्ट्री का काम शुरू होगा और रजिस्ट्री विभाग कैंप लगाकर ही रजिस्ट्री करने की बात कर रहे हैं। कैंप लगाकर जल्द ही रजिस्ट्री के काम को शुरू कर दिया जाएगा और जल्द भी होगा।