Dainik Haryana News

अब इन किसानों से भी सरकार लेगी टैक्स, RBI ने दी जानकारी 
 

PM Kisan Yoajan : आरबीआई की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि कुछ ऐसे किसानों का चयन किया गया है जिन पर अब सरकार टैक्स लगाएगी। अगर आप भी एक किसान हैं तो ये खबर आपके काम की है।
 
अब इन किसानों से भी सरकार लेगी टैक्स, RBI ने दी जानकारी 

Dainik Haryana News,RBI Latest Update(ब्यूरो): एमपीसी की सदस्य आशिमा गोयल का कहना है कि गरीब किसानों के खातों में पैसे भेजकर सरकार की तरफ से उनकी देखभाल की जा रही है और टैक्स सिस्टम में पारदर्शिता लाने के लिए अमीर किसानों पर इनकम टैक्स लगाने का विचार किया जा रहा है। किसानों को सरकार से पैसे का ट्रांजेक्शन एक निगेटिव इनकम टैक्स की तरह है।

सरकार अब अमीर किसानों के लिए पॉजटिव इनकम टैक्स को लागू किया जा सकता है। कम कर-दरों और न्यूनतम छूट वाली डेटा-समृद्ध प्रणाली की तरफ बढ़ने का हिस्सा है. उन्होंने भारत में कृषि आय पर टैक्स लगाए जाने के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही है।

READ ALSO :New Business Idea: नौकरी के साथ भी कर सकते हैं इस बिजनेस को और आए दिन कमा सकते हैं 2000 तक


आर्थिक वृद्धि के लिहाज से गठबंधन सरकारों या एक-दलीय शासन में से बेहतर प्रदर्शन के लिए वृद्धि दर कई चीजों पर निर्भर करती हैं, लेकिन किसी सरकार के आकलनमें यह भी  देखना होता है कि उन्हें विरासत में किसी तरह की वृद्धि दर मिली और वह देश के लिए छोड़कर गई। 

गठबंधन सरकारों को आम सहमति बनाने की दिशा में काम करना होता है जो एक अच्छी बात है. लेकिन वे ऐसी नीतियों का भी समर्थन करते हैं जो उनके घटक दलों के लिए अल्पकालिक लाभ देने वाली होती हैं लेकिन लंबे समय में उनसे वृद्धि को नुकसान पहुंचता है। टिकाऊ दीर्घकालिक वृद्धि को सक्षम बनाने वाले कदम उठा सकती है लेकिन उसे गलत निर्णय लेने से बचने के लिए विभिन्न समूहों से प्रतिक्रिया और रचनात्मक आलोचना क लिए भी खुला होना चाहिए।

READ MORE :Success Business Idea: घर में निठल्ले बैठे हैं और घर वाले मार रहे हैं तने तो आज ही शुरू करेंगे बिजनेस और हर रोज कमाए ₹2000 तक

भारत में जीवंत निजी क्षेत्र के साथ सक्षम बनाने वाली सरकार पहल का भी अच्छा मिश्रण है। अगर उत्पादकत बढ़ाने वाले नवाचार को बढ़ावा दिया जाए तो यह बूढ़ा होने से पहले ही अमीर बन सकता है। गोयल का कहना है कि इसके लिए निजी स्वतंत्रता और क्षमताओं की अच्छी तरह से डिजाइन की गई सरकारी सुविधा की जरूत है।