Dainik Haryana News

Old Pension Scheme : इन राज्य के कर्मचारियों को मिलने लगी पुरानी पेंशन!

Old Pension News : पुरानी पेंशन को बहाल करने के लिए लगातार कर्मचारी हड़ताल और मांग कर रहे हैं। इस समय बड़ी खबर ये है कि राज्यों के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का पैसा मिल रहा है। आइए खबर में जानते हैं किन कर्मचारियों को मिल रहा है पैसा। 
 
Old Pension Scheme : इन राज्य के कर्मचारियों को मिलने लगी पुरानी पेंशन!

Dainik Haryana News,Old Pension Scheme News(ब्यूरो): राज्यों ने एक-एक करके पुरानी पेंशन का लाभ देना शुरू कर दिया है। पुरानी पेंशन को बहाल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वित्त सचिव टीवी सोगनाथ जी की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया जो पुरानी पेंशन यानी एनपीएस सिस्टम(NPS System) की समीक्षा करके सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी। रिपोर्ट के आधार पर सही कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन को लेकर अपडेट जारी किया है। लोकसभा चुनाव से पहले पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर बड़ा ऐलान किया जा सकता है। 


कर्नाटक सरकार ने बहाल की पुरानी पेंशन :

READ ALSO :Haryana Board News in Hindi : 10वीं व 12वीं कक्षा की शिक्षा प्रणाली में हरियाणा बोर्ड करने जा रहा ये बदलाव! चेक करें बच्चे

 कर्नाटक सरकार द्वारा(Old Pension Scheme New Update) 13 हजार से ज्यादा राज्य के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत लाने की सूचना जारी की है। जो कर्मचारी अप्रैल 2006 से पहले नियुक्ति हुए हैं उनको कर्नाटक सरकार नई पेंशन योजना की बजाय पुरानी पेंशन योजना के लिए अधिसूचना जारी करेगी। राज्य में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की खबर सुनकर कर्मचारी खुश हो गए हैं।

पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने पर सरकारी खजाने पर काफी ज्यादा बोझ करने वाला है जो राज्य सरकार पुरानी पेंशन स्कीम लागू करेगी वह पेंशन स्कीम का खर्च खुद वहन करेगी इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की कोई मदद नहीं की जाएगी। ऐसे में अर्थशास्त्रियों की माने तो पुरानी पेंशन स्कीम लागू करना सरकार के लिए मुश्किल साबित होने वाला है अब देखना यह है कि केंद्र सरकार कब तक पुरानी पेंशन स्कीम की मांग पर उचित कदम उठाती है।

क्या होती है पुरानी पेंशन स्कीम?

READ MORE :Haryana Ka Mosam : हरियाणा में इस दिन मौसम बदलेगा अपना मिजाज, झमाझम बारिश के साथ मनेगा वेलैंटाइन डे

पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद हर महीने वेतन दिया जाता है। रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलने वाली सैलरी का आधा पैसा कर्मचारियों को दिया जाता है। सरकार ने एक दिसंबर 2003 को पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया था, तब से ही कर्मचारी इसे लागू करने की मांग कर रहे हैं। हर महीने मिलने वाले वेतन का हिस्से कुछ रिटायरमेंट के साथ दिया जाता है तो कुछ बाद में हर महीने दिया जाता है।

पुरानी पेंशन स्कीम(OPS) से सरकारी खजाने पर काफी भार पड़ रहा था जिस बात को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन स्कीम बंद करके नई पेंशन व्यवस्था बहाल की गई थी जिस आधार पर कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय फंड में जमा राशि एक साथ लौटाया जा रहा था। ऐसे में कई सारे सरकार चुनावी वादों में फिर से पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की मांग का सपोर्ट कर रही है ऐसे में देखना है कि क्या फिर दोबारा पुरानी पेंशन स्कीम लागू हो पाएगी।


इन राज्यों में पहले से ही लागू है पुरानी पेंशन :

 5 राज्य राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश व झारखंड में पहले से ही पुरानी पेंशन को बहाल किया जा चुका है। हालांकि, पुरानी पेंशन बहाल करने के बाद राज्य पर खर्च बढ़ जाएगा। इन पांच राज्यों में 50 प्रतिशत पुरानी पेंशन देने का प्रावधान हो चुका है और अब कर्नाटक सरकार ने पेंशन को लागू करने का ऐलान कर दिया है।