Dainik Haryana News

PM Kisan News : किसानों की लग गई लॉटरी, अब खाते में आएंगे 12,500 रूपये!

 
PM Kisan News : किसानों की लग गई लॉटरी, अब खाते में आएंगे 12,500 रूपये!
PM Yojana: पूरे देश के किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सरकार का कहना है कि 28 जुलाई तक किसानों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा आ जाएगा। लेकिन इससे पहले एक और बड़ी खबर सामने आ रही है कि अब किसानों को 6 हजार नहीं बल्कि, 12,500 रूपये मिलेंगे। आइए खबर में जानते हैं किस योजना के तहत किसानों को मिलंगे इतने पैसे। जानने के लिए हमें फोलो करें। Dainik Haryana News,PM Kisan Samman Nidhi Yojana(ब्यूरो): मोदी सरकार का दावा है कि वो 28 जुलाई को राजस्थान से 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रूपये की राशि ट्रांसफर करने जा रहे हैं। लेकिन इससे पहले मोदी जी ने ट्वीट कर किसानों को एक खास जानकारी दी है जिसे सुन किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है। सबसे पहले तो उनका कहना है कि 28 जुलाई को किसानों के खाते में दो हजार रूपये की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। मोदी जी का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) एक ऐसी योजना है जिससे किसानों की आय को बढ़ाने में मदद मिल रही है और किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। अगर आप भी ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो ऑफिशियल लिंक http://pmevents.ncog.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. DBT के जरिए इस बार किसानों के खाते में पैसे आएंगे। READ ALSO :Rajasthan News : लाल डायरी के पन्नों देख सभी MLA क्यों हुए चौकन्ने!

जानें कौन से किसानों को मिलेंगे 12,500 रूपये?

मोदी सरकार का कहना है कि किसानों के खाते में 12,500 रूपये की रकम दी जाएगी। लेकिन वो कुछ ही किसानों को मिलेगी। बिहार की सरकार ने फैसला लिया है कि जैविक कोरिडोर योजना( Organic Corridor Scheme) के तहत किसानों को 6500 रूपये की सौगात दी जाएगी। यानी 6 हजार रूपये पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत और 6500 राज्य सरकार योजना के तहत किसानों को कुल मिलाकर 12,500 रूपये का लाभ होगा।

जरूर करा लें ई-केवाईसी(e-KYC) :

अगर आप भी योजना का लाभ ले रहे हैं और 14वीं किस्त को पाना चाहते हैं तो आपको ई-केवाईसी(e-KYC) जरूर करा लेनी चाहिए इसके बिना आपको पैसे नहीं मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। READ MORE :Yograj Singh: योगराज सिंह ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर साल 2019 वर्ड कप को जानबूझकर हराने के लगाए आरोप! 1.वेबसाइट की दाईं तरफ e-KYC  के ऑप्शन पर क्लिक करें. 2.वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज कर दें। 3.इसके बाद जो भी आपने मोबाइल नंबर दिया है उस पर ओटीपी आएगी जो वहां पर दर्ज कर देना है। 4.इसके बाद 'Submit'  पर क्लिक करें. 5.अब आपकी e-KYC पूरा हो जाएगा. 6.इसके बाद आप योजना में रजिस्ट्रर कर जाएंगे और आपको 14वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा।