Dainik Haryana News

PM Kisan Scheme : सिर्फ इन लोगों के खाते में आएगा 14वीं किस्त का पैसा

 
PM Kisan Scheme : सिर्फ इन लोगों के खाते में आएगा 14वीं किस्त का पैसा
Kisan Yojana : अगर आप भी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आज ही आवेदन कर सकते हैं। ये योजना गांव और शहर दोनों ही किसानों के लिए जारी की गई है। लघु और सीमांत किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा जिस किसान के पास कोई भी सरकारी नौकरी है उसको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। Dainik Haryana News :#PM Kisan Yojana (ब्यूरो) : किसानों को 14वीं किस्ते का बेसब्री से इंतजार है। 27 फरवरी को किसानों के खाते में 13वीं किस्त को सरकार की और से ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अगर आप भी पीएम किसानों योजना का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। सरकार की और से बहुत सारी कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जाता है जिससे लोगों को लाभ होता है। किसानों की आय को दौगुना करने के लिए मोदी सरकार ने बहुत सी योजनाओं को लागू किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को सरकार आर्थिक तौर पर मदद करने के लिए 6 हजार रूपये सालाना मदद देती है। हर चार महीने बाद किसानों के खाते में दो दो हजार रूपये ट्रंसफर किए जाते हैं। 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है और बताया जा रहा है कि किन किसानों को 14वीं किस्त का पैसा मिलेगा और किनको नहीं। आइए जानते हैं किसके खाते में नहीं आएगी 14वीं किस्त। READ ALSO : Job Interview Tips : इंटरव्यू के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो जा सकती है नौकरी

इन लोगों को मिलेगा 14वीं किस्त का पैसा :

अगर आप भी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आज ही आवेदन कर सकते हैं। ये योजना गांव और शहर दोनों ही किसानों के लिए जारी की गई है। लघु और सीमांत किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा जिस किसान के पास कोई भी सरकारी नौकरी है उसको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जो किसान हर महीने के 10 हजार रूपये कमा रहे हैं उन लोगों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। जो भी किसान इनकम टैक्स देते हैं उनका भी इसका लाभ नहीं मिलेगा।

कैसे करें योजना के लिए आवेदन :

READ MORE : IAS Success Story : बॉलीवुड के स्टार भी हैं इस महिला IPS के फैन योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए पटवारी या एक नोडल अधिकारी के पास जाना होगा। इसके अलावा सीएससी सेंटर(CSC Center) में कुछ फीस देकर भी आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूत होगी जैसे आधार कार्ड नंबर(Aadhar Card), पैन कार्ड नंबर(PAN Card), नागरिक्ता प्रमाणित पत्र, भूमि के कागजात और बैंक से जुड़ा खाता आपको जमा करा देना है। इन सभी कागजात को जमा कराने के बाद आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर किसान कार्नर पर क्लिक करें। वहं पर आपको सभी जानकारी मिलेंगी और आप आवेदन कर सकते हैं।