Dainik Haryana News

PM Kisan Yoajan : खाता कर लें चेक, इस दिन आएगी पीएम योजना की 16वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yoajan : देश के 9 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है। 15 किस्त किसानों के खाते में आ चुकी है और अब सभी को 16वीं किस्त का इंतजार है। अगर आप  भी 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कब जारी हो सकती है किस्त। 
 
PM Kisan Yoajan : खाता कर लें चेक, इस दिन आएगी पीएम योजना की 16वीं किस्त

Dainik Haryana News,PM Kisan 16th Installment Date(नई दिल्ली): किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार की तरफ से समय-समय पर बहुत सी ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं जिसके तहत किसानों को आर्थिक लाभ होता है। आज हम आपके सामने बात कर रहे हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना की, जिसके तहत किसानों हर चार महीने बाद 2-2 हजार रूपये दिए जाते हैं। साल में 6 हजार रूपये की सहायता किसानों को दी जाती है।

किसानों को इस बार बजट से उम्मीद थी कि सरकार योजना के तहत मिलने वाले 6 हजार रूपयों को 9 हजार कर सकती है, परंतु ऐसा कुछ हुआ नहीं है। किसानों के खाते में 15 किस्त ट्रांसफर हो चुकी हैं और अब लगातार 16वीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है। किसान उम्मीद लगा रहे हैं कि फरवरी के महीने में किस्त जारी हो सकती है, लेकिन सरकार की तरफ से इस बारे में अभी कोई अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। 

READ ALSO :PM Security SPG Commando: पीएम नरेंद्र मोदी के आसपास रहने वाले कमांडो की आंखों पर काला चश्मा तथा हाथ में सूटकेस क्या है इसका राज

किस्त से पहले योजना की जरूरी है ई-केवाईसी :

1.बहुत से ऐसे किसान पाए गए हैं जो अपात्र होने के बावजूद  भी योजना का लाभ ले रहे थे। इसके लिए सरकार ने योजना की ईकेवाईसी कराना जरूरी किया था। अगर आप भी योजना के लाभार्थी हैं तो 16वीं किस्त से पहले ईकेवाईसी जरूर करा लें, वरना आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे। 
2.इसके लिए आपको योजना की अधिकारिक वबसाइट पर जाना होगा और वहां पर होम पेज खोलकर ईकेवाईसी पर क्लिक करें। 
3.अब वहां आपसे आधार कार्ड व कैप्चा कोड मांगा जाएंगा जो दर्ज करना है व सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
अब गेट ओटीपी पर क्लिक करें और दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे भर दें। अब आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


ऐसे चेक करें योजना में अपना नाम? 

READ MORE :PM Kisan Yoajan : इन किसानों को पीएम योजना के 2 हजार की जगह मिलेंगे 4 हजार रूपये, किसान देख लें सूची में अपना नाम


1.पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yoajan Update) में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
2.उसके बाद वहां पर का Know Your Status विकल्प दिया होगा उस पर क्लिक करें। 
3.इतना प्रोसेस करने के बाद आपके सामने पीएम योजना की 16वीं किस्त का बेनिफिशरी खुल जाएगा। 
4.वहां पर जो  भी जानकारी आपने मांगी गई हैं उनको भर देना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आप योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।