Dainik Haryana News

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आज होगी ट्रांसफर, इन किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रूपये

 
PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आज होगी ट्रांसफर, इन किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रूपये
PM Yojana 14th installment: देश के 9 करोड़ किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। दोस्तों अब आपका इंतजार खत्म होने जा रहा है क्योंकि आज शाम को ही पीएम किसान योजना(PM Kisan Yojana) की 14वीं किस्त सरकार ट्रांसफर कर सकती है। इसके बाद एक और खुशी की बात ये है कि कुछ किसानों के खाते में चार हजार रूपये की राशि भी मिलेगी। आइए खबर में जानते हैं किन किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रूपये। Dainik Haryana News,PM Kisan Samman Nidhi Yojana (नई दिल्ली): पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों की मौज हो गई है। आपका इंतजार समाप्त होने जा रहा है क्योंकि आज आपको अपने दो हजार रूपये मिलने वाले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें डीबीटी(DBT) के जरिए आज राजस्थान से 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन कुछ किसान ऐसे भी होंगे जिनको 4 हजार रूपये मिलेंगे। चलिए जानते हैं कहीं आप तो इस लिस्ट में नहीं शामिल।

जानें किन लोगों को मिलेंगे 4 हजार रूपये? 

READ ALSO :Sidhu Moosewala : सिद्धू मूसेवाला का एक और आरोपी गिरफ्तार, UAE में बैठा था छिपा आपको 13वीं किस्त का पैसा अभी तक नहीं मिला है इस बार आपने ईकेवाईसी और अन्य सभी वेरिफिकेशन को पूरा कर लिया है तो आपको पिछले वाली किस्त भी सरकार देने जा रही है। आप भी पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। अगर आपका लिस्ट में नाम है तो आपको चार हजार रूपये मिलेंगे और अगर नहीं है तो आपको दो हजार भी नहीं मिलेंगे।

साल 2019 में शुरू हुई थी योजना :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था। इस योजना के तहत किसानों की आय को दोगुना करने के लिए उनको हर साल 6 हजार रूपये की सौगात दी जाती है। हर चार महीने के बाद किसानों को दो हजार रूपये दिए जाते हैं। पूरे देश में इस योजना का 11 करोड़ किसान लाभ ले रहे हैं जिसके लिए 2.42 लाख करोड़ राशि अब तक किसानों को दी जा चुकी है। मोदी देश को 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (PMKSK) समर्पित करेंगे.सरकार की और से सही सिस्टम से देश में खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएम किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित कर रही है। मोदी सरकार को कृषि कच्चा माल, मिट्टी परीक्षण, बीज और उर्वरक की सुविधा प्रदान करेंगे। READ MORE :Who will become prime minister in 2024:2024 में कौन बनेगा प्रधान मंत्री सर्वे जोरों पर सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े!

इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा :

सरकार की और से कहा गया है कि जिन किसानों ने ईकेवाईसी(e-KYC) और भूलेख सत्यापन नहीं किया है उन किसानों के खाते में पैसा नहीं आएगा। उनके नाम को लिस्ट से हटा दिया जाएगा। अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ईकेवाईसी(e-KYC) करानी होगी जिसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वहां जाकर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी को वहां पर भर देना होगा। इसके बाद आप वहां पर अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं।