Dainik Haryana News

PM Kisan Yojana : किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार ने पेश की 3 योजना, अभी कर दें आवेदन

 
PM Kisan Yojana : किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार ने पेश की 3 योजना, अभी कर दें आवेदन
Modi Government Scheme : मोदी सरकार का लक्ष्य किसानों की आय को दोगुना करना और हर संभव मदद किसानों की करना है। ऐसे में केंद्र सरकार का सभी राज्य सरकारें साथ दे रही हैं। सरकार ने तीन योजनाओं को पेश किया है जिनसे किसानों की आय दोगुनी होने में मदद मिलेगी। आइए खबर में जानते हैं इन योजनाओं के बारे में पूरी डिटेल से। Dainik Haryana News,PM Latest Scheme(नई दिल्ली): केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जो योजनाएं किसानों के लिए चलाई जा रही हैं आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि जिन किसानों ने अभी तक उनका लाभ नहीं लिया है वो जल्द से जल्द आवेदन कर लाभ ले सकें। READ ALSO :Share Market : शेयर बाजार में निवेश करने वाले भूलकर भी ना करें ये गलती

पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) :

केंद्र सरकार की यह सबसे कल्याणकारी और सफल योजना है, जिसके तहत किसानों हर साल 6 हजार रूपये की राशि दी जाती है। 15 किस्त किसानों के खाते में आ चुकी हैं। हर चार महीने बाद दो हजार रूपये किसानों को दिए जाते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना(PM Kisan Maandhan Yojana) :

इस योजना के तहत किसानों को हर महीने तीन हजार रूपये का अमाउंट दिया जाता है। लेकिन इसके लिए कुछ रूलस को फोलो करना पड़ता है जैसे, इसका लाभ 18 से 40 साल तक के किसान ले सकते हैं, किसान के पास दो हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए, 18 साल के हैं तो हर महीने 55 रूपये जमा कराने होंगे, 30 साल की आयु में 110 रूपये व 40 साल की आयु में आपको हर महीने 200 रूपये की रकम अदा करनी होगी। इसके बाद जब आप 60 साल के हो जाएंगे तो हर महीने सरकार की तरफ से 3 हजार रूपये की सौगात किसानों को दी जाएगी।

फसल बीमा योजना(Crop Insurance Policy) :

इस योजना के तहत उन किसानों को मदद दी जाती है जिनकी फसल प्राकृतिक आपदाओं की वजह से खराब हो गई है। बुरे वक्त से बाहर निकलने के लिए सरकार किसानों को उनकी फसल के नुकसान का मुआवजा अदा करती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक प्रीमियम देना होता है जिसे हर कोई भर सकता है। खरीफ की फसल के लिए 2 प्रतिशत प्रीमियम देना होता है और रबी की फसल के लिए 1.5 प्रतिशत प्रतियम का भुगतान किसानों को करना होता है। बागवानी फसलों के लिए 5 प्रतिशत तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है। READ MORE :Delhi Govt. : दिल्ली सरकार की आमजन को बड़ी सौगात, अब इस तरीके से भी कर सकते हैं टिकट बुक

कृषि सिंचाई योजना(Agricultural Irrigation Scheme) :

इस योजना का मकसद खेतों में सिंचाई के पुराने तरीके को छोड़कर नए तरीके को अपनाना होता है। सरकार ड्रिप सिस्टम पर काफी ज्यादा सब्सिडी देती है ताकि खेतों में सिंचाई के लिए आसान तरीका हो सके और पानी को भी बचाया जा सके। ये सभी ऐसी योजना हैं जिनके तहत किसानों को लाभ मिलता है।