Dainik Haryana News

PM Scheme 2023 : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही ड्रोन, कर पांएगे हाईटेक खेती

 
PM Scheme 2023 : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही ड्रोन, कर पांएगे हाईटेक खेती
Government Scheme 2023 : आपने देखा होगा के अब तक किसान अपनी फसलो पर किटनाशकों का और रसायनों का छिड़काव खुद ही कर रहे हैं। ऐसे में इन दवाईयों का असर किसानों की सेहत पर पड़ रहा है जिसके बाद किसान बीमार हो रहे हैं। ड्रोन की मदद से अगर आप फसलों पर किटनाशकों का छिड़काव करते हैं तो आपको इनका असर कम देखने को मिलेगा Dainik Haryana News :#Sarkari Scheme 2023(नई दिल्ली) : दोस्तों किसानों की आय को दौगुना करने के लिए मोदी सरकार की और से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। अब सरकार की और से नई योजना चलाई जा रही है जिसके तहत किसानों को ड्रोन मिल रहे हैं। अब किसान हाईटेक खेती( hi-tech farming) कर पाएंगे। खास बात ये है कि किसानों को ये ड्रोन सरकार 50 फीसदी सब्सिडी पर दे रही है जिसके तहत आप 5 लाख रूपये तक का लाभ ले सकते हैं। अगर आप 4 लाख रूपये का ड्रोन ले रहे हैं तो इस पर आपको 40 फीसदी छूट मिल सकती है। बताते चलें, सीमांत किसान,महिलाएं और पूर्वाेत्तर किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर आप इस ड्रोन की खरीददारी करते हैं तो आपके समय की बचत होगी। READ ALSO : PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसानों के खाते में इस दिन आएगा 14वीं किस्त का पैसा, चेक करें ताजा अपडेट आप आसानी से कम समय में अपनी फसल में रसायन, उर्वरक आदि दवाईयों का छिड़काव कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि आप नई तकनीक को लेकर आ रहे हैं और अन्य किसानों को भी बता रहे हैं। ऐसे करने से किसानों की फसल भी अच्छी होगी और नई तकनीक भी देश में आएगी।

बीमारी से मिलेगा छूटकारा( relief from illness):

आपने देखा होगा के अब तक किसान अपनी फसलो पर किटनाशकों का और रसायनों का छिड़काव खुद ही कर रहे हैं। ऐसे में इन दवाईयों का असर किसानों की सेहत पर पड़ रहा है जिसके बाद किसान बीमार हो रहे हैं। ड्रोन की मदद से अगर आप फसलों पर किटनाशकों का छिड़काव करते हैं तो आपको इनका असर कम देखने को मिलेगा और आपकी सेहत ठीक रहेगी। इसके अलावा आप ड्रोन में लगे कैमरे से अपनी फसल की स्थिति को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। READ MORE : WTC Final Update: WTC के फाइनल का दुसरा दिन भी रहा आस्ट्रेलिया के नाम

पानी का होगा बचाव (water will be saved):

जब भी हम खेतों में फसलों पर रासायनों का और किटनाशक दवाईयों का छिड़काव करते हैं तो हमें ज्यादा पानी और समय की आवश्यकता होती है। लेकिन ड्रोन की मदद से आप अपना समय भी बचा सकते हैं और पानी का भी बचाव कर सकते हैं। मैन्यूअल छिड़कावा से मिट्टी और भूमि को नुकसान होने का खतरा बना रहता है लेकिन ड्रोन के माध्यम से ऐसा नहीं होता है। इसलिए आप भी ड्रोन को ले सकते हैं। सरकार आपको मौका दे रही है कि आप कम दामों में ड्रोन को ले सकते हैं।