Dainik Haryana News

PM Scheme : किसानों के लिए सरकार लेकर आई धाकड़ स्कीम, मिलेंगे ये फायदे

 
PM Scheme : किसानों के लिए सरकार लेकर आई धाकड़ स्कीम, मिलेंगे ये फायदे
Government Scheme : अगर आप इस बीमा कराते हैं तो इसके तहत आपको सस्ती दरों पर बीमा दिया जाता है। इस योजना में आपको थोड़ी सी किस्तों का भुगतान करना होगा बाकि का बचा पैसा केंद्र और राज्य सरकार ही भुगतान करेंगी। योजना के तहत फसल के खराब होने पर इसका आंकलन ड्रोन, कैमरा, फोन आदि कई चीजों के द्वारा किया जाता है।   Dainik Haryana News : Modi Govt. Scheme : मोदी सरकार की और से किसानों के लिए हर संभव मदद दी जाती है। कई तरह की योजनाएं सरकार किसानों के लिए लेकर आती है। इन योजनाओं और स्कीमों के तहत किसानों को काफी सारे फायदे होते हैं। सरकार की और से एक और नई स्कीम को जारी किया गया है। आइए खबर में जानते हैं कौन सी है वो नई स्कीम।  

फसल बीमा योजना (Crop Insurance Policy):

  READ ALSO : Railway News: फिल्मी अंदाज में रोकते थे ट्रेन, शराब तस्करों का हुआ पर्दा फास     इस योजना को मोदी सरकार की और से साल 2016 में जारी किया गया था। इस योजना के तहत किसानों को सस्ती कीमतों पर फसल बीमा दिया जाता है। योजना के जरिए किसानों को और भी काफी सारे लाभ दिए जाते हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है। इस योजना के तहत किसानों को प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले नुकसान, कीट बीमारी या किसी अन्य कारण से अगर फसल खराब हो जाती है तो किसानों को पैसे की मदद दी जाती है। बता दें, इस योजना के तहत बागवानी, वाणिज्यिक, खाद तिलहन आदि कई योजनाएं इसके अंतर्गत आती हैं।   READ MORE : 10 डिजिट वाले नंबर होने जा रहे बंद!

प्रीमियम का भुगतान :

    अगर आप इस बीमा कराते हैं तो इसके तहत आपको सस्ती दरों पर बीमा दिया जाता है। इस योजना में आपको थोड़ी सी किस्तों का भुगतान करना होगा बाकि का बचा पैसा केंद्र और राज्य सरकार ही भुगतान करेंगी। योजना के तहत फसल के खराब होने पर इसका आंकलन ड्रोन, कैमरा, फोन आदि कई चीजों के द्वारा किया जाता है। सरकार का कहना है कि इसका काम तेजी से हो रहा है और किसानों को मदद देने के लिए सरकार की और से हर सफल प्रयास कर रहे हैं।