Dainik Haryana News

PM Yojana : इस बिजनेस को करने के लिए 1 लाख 60 हजार रूपये दे रही है सरकार, आज ही करें आवेदन

 
PM Yojana : इस बिजनेस को करने के लिए 1 लाख 60 हजार रूपये दे रही है सरकार, आज ही करें आवेदन
Government Scheme : बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी लोगों की मदद कर रही है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने के लिए सरकार 1 लाख 60 हजार रूपये दे रही है। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में पूरी डिटेल से। Dainik Haryana News,Govt. Scheme For Business(नई दिल्ली): भारत देश एक कृषि प्रदान देश है जहां पर किसान खेती के साथ पशुपालन भी करते हैं। खेती के साथ पशुपालन करना एक बिजनेस है जहां से किसान अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। किसानों को सरकार पशुपालन करने के लिए एक लाख 60 हजार रूपये की मदद दे रही है जिसमें कुछ पैसे और जोड़कर आप आराम से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप पशुओं के लिए शेड यानी घर बनाते हैं तो आपके पशु ठंड और गर्मी में नहीं रहेंगे। READ ALSO :Weather News : इन जिलों में तेज बारिश के साथ होगी सर्दी की शुरुआत इस योजना का नाम 'मनरेगा पशु शेड योजना'( MNREGA Animal Shed Scheme) है जिसके तहत सरकार आपको लाभ दे रही है। ठंड के मौसम में जो भी पशु दूध देते हैं उनके लिए जगह की कमी होती है। अगर आपके भी पशु ठंड में रहते हैं तो आप उनका घर बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में आप ज्यादा अच्छे से अपने पशुओं की देखभाल कर सकेंगे और सरकार इसके लिए आपकी मदद करेगी। सरकार की इस योजना की किसानों ने सराहना करी है। सरकार किसानों को ये पैसा बैंक के माध्यम से देती है। जो कम ब्याज दरों पर एक तरह का ब्याज ही होता है।

जानें किस किसान को मिलेंगे ये पैसे?

सबसे पहले वो किसान भारत का वासी होना चाहिए। उसके पास कम से कम तीन पशु होने चाहिए। जिसके लिए कुछ जरूरी कागजात भी होने चाहिए। जैसे, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, आपकी फोटो, कृषक पंजीयन, मेल आईडी आदि कागजात को जमा कराने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। READ MORE :Neeraj Chopra Diet Plan:ऐसे रखते हैं नीरज चोपड़ा अपनी डाइट प्लान, तभी तो हाथों में है इतनी ताकत

ऐसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए अपने पास के बैंक में संपर्क करना होगा और एसबीआई बैंक(SBI Bank) इस योजना के तहत किसानों को लोन देता है।  आपको नए टैक्टरों के मॉडल, कृषि में उपयोग होने वाले नए उपकरों, उपकरणों पर मिलने वाली छूट आदि और भी बहुत सी बातों के बारे में जानकारी देते रहेंगे। यहां पर आपको नए और पुरानी दोनों टैक्टरों की बिक्री के बारे में पता चलता रहेगा। ऐसे आप योजना का लाभ ले सकते हैं।