Dainik Haryana News

PM Yojana : सरकार ने शुरू की नई योजना, बेटियों को मिल रहे 80 हजार रूपये

 
PM Yojana : सरकार ने शुरू की नई योजना, बेटियों को मिल रहे 80 हजार रूपये
Government Scheme : बेटियों घर की लक्ष्मी होती हैं। सभी माता पिता इनके भविष्य के बारे में अच्छा ही सोचते हैं। अगर आपके घर में भी बेटी है तो सरकार आपकी बेटी के लिए नई योजना लेकर आई है। इस योजना के हतह आपकी बेटी को 80 हजार रूपये से भी ज्यादा का फायदा मिल रहा है। आइए खबर में जानें इस स्कीम की पूरी डिटेल।     Dainik Haryana News : Ladli Ladki Yojana : मोदी सरकार महिलाओं और बेटियों के लिए हर रोज कोई न कोई नई स्कीम को लेकर आती रहती है। सरकार का कहना है कि हमारे देश की बेटियां किसी से कम नहीं होनी चाहिए। बताते चलें, एक नई स्कीम को सराकर ने बेटियों के लिए लॉन्च किया है जिसके तहत उनको 80 हजार रूपये से ज्यादा पैसे दिए जा रहे हैं। सवाल ये है कि ये कौन सी योजना है और इसके तहत किन्हें योजना के पैसे मिलेंगे।    

लाडली लड़की योजना(Ladli Ladki Yojana) :

  READ ALSO : PPF में निवेश करने वालों की हुई मौज, सरकार ने दी सौगात जिस योजना के बारे में हम बात कर रहे हैं वो महाराष्टÑ सरकार की और से चलाई गई लाडली लड़की योजना है जिसके तहत बेटियों के खाते में सरकार 75 हजार रूपये देने जा रही है। इस योजना का फायदा जब तक आपकी बेटी 18 साल ही होगी तब तक मिलेगा।  

ये होंगे पैसे मिलने के स्टेप :

    जब भी आपकी बेटी जन्म लेती है तो उसको 5 हजार रूपये मिलेंगे। उसके बाद जब वो पहली क्लास में होगी आपकी बेटी को 4 हजार रूपये मिलेंगे। जब आपकी बेटी छठी क्लास में होगी तो खाते में 6 हजार रूपसे की मदद मिलेगी। 11वीं क्लास में 8 हजार रूपये और 18 साल की होने के बाद आपकी बेटी को पूरे 75 हजार रूपये की मदद मिलेगी।   READ ALSO : PAN Card News: पैन कार्ड धारक महिलाओं को सरकार दे रही 10 हजार रूपये!

किन लोगों को मिलेगा फायदा :

    सबसे पहले तो आपकी बेटी का जन्म सरकारी अस्पताल में होना चाहिए। राज्य के आप मूल निवासी हों। आपके पास पीला और नारंगी राशन कार्ड होना चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के माता पिता दोनों का ही खाता बैंक में होना चाहिए। अगर ये सभी शर्तें पूरी हो रही हैं तो ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।    

आवेदन के लिए ये कागजात जरूरी :

      अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको माता पिता का आधार कार्ड, पीले या नारंगी कलर का राशन कार्ड, आपकी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, फोन नंबर, बैंक अकाउंट, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और आपको निवास प्रमाण पत्र इन सभी कागजात को जमा कराने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।