Dainik Haryana News

Post Office की दमदार स्कीम, महज 5 महीने में पैसा हो रहा डबल, आज ही करें आवेदन

 
Post Office की दमदार स्कीम, महज 5 महीने में पैसा हो रहा डबल, आज ही करें आवेदन
PM Scheme : अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ कागजात की जरूत होती है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, फोन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र, फोटो, किसान विकास पत्र के लिए आवेदन, एड्रेस, डेट आफ बर्थ आदि इन कागजात के बिना आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं। Dainik Haryana News : Post Office Scheme (नई दिल्ली): अगर आप भी अपने भविष्य के बारे में कोई प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। खास बात ये है कि ये स्कीम स्पेशल किसानों के लिए ही पोस्टा आॅफिर(Post Office Scheme) की और से जारी की गई है। इस स्कीम में निवेश करने पर महज ही पांच महीने में ही किसानों का पैसा डबल हो जाता है। आइए खबर में जानते हैं इस स्कीम की पूरी डिटेल।

किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra):

किसान विकास पत्र( Kisan Vikas Patra) भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम( One Time Investment Scheme) है जिसके तहत आपका पैसा डबल होता है। इसमें आपको ब्याज भी पहले से ज्यादा मिल रहा है यानी 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत साल का ब्याज कर दिया गया है। पहले ही बात की जाए तो इसमें पैसा 120 दिनों में डबल होता था यानी करीब 7 महीने में आपको पैसा डबल होता था। READ ALSO : PM Kisan Samman Nidhi Yojana : इस दिन खाते में आ सकती है 14वीं किस्त! चेक करे ताजा अपडेट परंतु अब इसकी मैच्योरिटी को कम करके 5 महीने ही रख दिया गया है अब आप महज पांच महीने में ही पैसे को डबल करा सकते हैं। दरअसल, ये स्कीम किसानों के लिए ही है ताकि किसानों को लाभ मिल सके। इसमें आप एक हजार रूपये से निवेश कर सकते हैं। इसमें अगर आप निवेश करना चाह रहे हैं या तो आप 18 साल से ज्यादा के हों और अगर आप 18 साल से कम के हैं तो आपका कोई अभिभावक होना चाहिए। इसमें HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट भी लागू है। वहीं, अगर किसी भी खाता धारक की मौत हो जाती है या ज्वाइंट खाताधारक में से किसी एक की मौत हो जाती है तो उसमें नोमिनी को भी आप खाता ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें आप 1 हजार रूपये, 5 हजार रूपये, 10 हजार रूपये और 50 हजार रूपये तक के लिए आवेदन कर सकते हैं। READ MORE : IPL 2023 : निकोलस पूरन के आगे RCB धव्स्त

आवेदन के लिए होंगे ये जरूरी कागजात :

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ कागजात की जरूत होती है जैसे आधार कार्ड(Aadhar Card), पैन कार्ड(PAN Card), वोटर आईडी(Voter Id ), फोन नंबर(Mobile Number), ड्राइविंग लाइसेंस(Driving Licence), पहचान पत्र( identity card), फोटो, किसान विकास पत्र के लिए आवेदन, एड्रेस, डेट आफ बर्थ आदि इन कागजात के बिना आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ऐसे खोला सकते हैं खाता :

READ ALSO : Railway Rules : कभी ना तोड़े रेलवे के ये नियम, वरना हो सकती है जेल! इसके लिए आप किसी भी बैंक या फिर डाकघर में अपना खात खुलवा सकते हैं। जब भी आप फॉर्म को भरते हैं तो उस पर सभी कॉलम सही से आपको भरने होंगे और जो भी आप जितनी राशि आप खरीद रहे हैं वो सही से लिखी होनी चाहिए। आप इस राशि का भुगतान चेक से और केश से भी कर सकते हैं। अगर आप अकेले इसे ले रहे हैं तो 'ए' को लिखना होगा और अगर दो यानी ज्वाइंअ ले रहे हैं तो आपको 'बी' लिखना होगा और दोनों के नाम को भी फॉर्म पर लिखना होगा। दोनों की जन्म तिथि इस पर लिखी होनी चाहिए।

टैक्स में मिलेगा फायदा(Will get tax benefit) :

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 80 सी के तहत मिलने वाली टैक्स में छूट इस पर नहीं मिलती है। यानी जो भी राशि आपको इस योजना से मिलेगी उस पर आपको टैक्स देना पड़ेगा।