Dainik Haryana News

Pradhan Mantri Awas Yojana : इन लोगों को सरकार दे रही 1.5 लाख रूपये, अभी करें आवेदन

 
Pradhan Mantri Awas Yojana : इन लोगों को सरकार दे रही 1.5 लाख रूपये, अभी करें आवेदन
Govt. Scheme : अगर आप भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। सरकार की और से देश के लाखों परिवारों को योजना के तहत 1.5 लाख रूपये दिए जा रहे हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में। Dainik Haryana News,Pradhan Mantri Awas Yojana New List(चंडीगढ़): मोदी जी की केंद्र सरकार देश में किसी को भी बेघर नहीं देखना चाहती है। सरकार ने गरीब लोगों को मदद करने के लिए बहुत सी ऐसी योजनाओं का संचालन किया है जिसकी लाभ बहुत से लोगों को मिल रहा है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री आवास योजना( Pradhan Mantri Awas Yojana) की जिसके तहत गरीब परिवारों को नए घर दिए जा रहे हैं और घरों की मरम्मत कराने के लिए उनको 1.5 लाख रूपये की राशि दी जा रही है। इस योजना से समाज में सुरक्षित और सस्ते आवास को बढ़ावा मिल रहा है। READ ALSO :Sam Sex Marriage: समलैंगिक विवाह अब शहरों तक सीमित नहीं, कोर्ट में पेश दलीलों के बाद अब फैशले का इंतजार!

2015 में शुरू हुई योजना :

मोदी सरकार की और से इस योजना को 17 जून 2015 को शुरू किया गया था। इस योजना का मकसद कच्चे मकान, झोपड़ी, झुग्गी में रहने वाले गरीब लोगों को आवास देना है। सरकार ने साल 2023 के बजट में 72 करोड़ गृह निर्माण करवाने के लिए बजट को निर्धारित किया था जिसमें से 62 करोड़ से भी ज्यादा गृह निर्माण हो चुके हैं। सरकार ने मकानों की लिस्ट को तीन चरणों में जारी किया है, पहला चरण का प्रारंभ 22 जून 2015 से 23 जुलाई 2018 तक रहा था एवं दूसरा चरण 23 जुलाई 2023 से 23 अगस्त 2020 तक रहा था और तीसरा चरण 23 अगस्त 2020 से प्रारंभ कर दिया गया था जो कि 30 दिसंबर 2023 तक रहेगा ।

आवेदन के लिए इन कागजात को कराएं जमा :

अगर आप योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूत कागजात को जमा कराना होता है जैसे, आपका नाम, राज्य, गांव, शहर का नाम, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, के्रडिट कार्ड, बैंक पासबुक आपकी फोटो आदि को जमा कराना होगा। योजना के लिए ये लोग होंगे पात्र : योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको वहां का निवासी होना पड़ेगा। आपका मकान 10 साल पहले बना होना चाहिए और कच्चा होना चाहिए। किसी भी घर के सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए। सालाना आय पांच लाख से कम होनी चाहिए। सरकार आपको अपनके घर का निर्माण करने के लिए 1,20,000 रूपये देती है। गांव में रहने वाले लोगों को 1.5 लाख रूपये की राशि सरकार की और से दी जाती है। READ MORE :Haryana New Project : हरियाणा में 60 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक?

सबसे पहले पीएम आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर सिटीजन एसेसमेंट का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद सर्च फॉर बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प को चुनें। इसके बाद लॉगिन के पेज पर जाएं और वहां मांगी गई जानकारी को ठीक वैसे ही दर्ज करें जैसे वहां पर मांगी गई है। पूरी जानकारी को भरने के बाद ध्यान से देखें और सबमिट कर दें, इसके बाद आपको लिस्ट में अपना नाम दिख जाएगा।