Dainik Haryana News

Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन लोगों को सरकार दे रही 1.5 लाख रूपये

 
Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन लोगों को सरकार दे रही 1.5 लाख रूपये
Pradhan Mantri Awas Yojana List : इस योजना की शुरूआत साल 2015 में की गई थी। अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना(Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ ले रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि योजना की नई लिस्ट जारी हो गई है और जिसमें कुछ ही लोगों के नाम दिए गए हैं। आइए जानते हैं किन लोगों को सरकार दे रही है 1.5 लाख रूपये। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Pradhan Mantri Awas Yojana New List(चंडीगढ़): केंद्र सरकार का लक्ष्य साल 2024 तक देश के सभी बेघरों को घर उपलब्ध करवाना है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मकान खरीदने और कच्चे मकान पक्के करने के लिए पैसे दिए जाते हैं। इस योजना के तहत बीपीएल परिवार को 1,20,000 से लेकर 1,30,000 रूपये देती है। अगर आप बिहार और यूपी राज्यों के इलाके से हैं तो 1,20,000 रूपये दिए जाते हैं और अगर पहाड़ी इलाके से हैं तो 1,30,000 रूपये दिए जाते हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, पीएम आवास योजना 2023 की नई लिस्ट जारी की गई है। READ ALSO :Kisan Karj Mafi Yojana : किसानों की कर्ज माफी के लिए नई लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम इस योजना का लाभ लेने के लिए  ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी राज्य के क्यों ना हो योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी क्षेत्र में योजना की अलग राशि मिलती है और अगर किसी भी तरह की परेशानी होती है तो आपको सरकार की तरफ से सब कुछ बता दिया जाता है। अगर आप योजना के लिए पात्र हैं तो मकान की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

 ये लोग ले सकते हैं योजना का लाभ :

1.योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 साल की होनी चाहिए। 2. आपका घर पक्का नहीं होना चाहिए। 3.बीपीएल की सूची में आपके परिवार का नाम होना चाहिए। भारत का निवासी होना चाहिए। लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ कागजात की जरूत होती है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। READ MORE :Jio है देश का नंबर 1 नेटवर्क, ऊकला स्पीडटेस्ट में सभी नौ अवार्ड जीते

इन कागजात की होगी जरूत(These documents will be required) :

योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, निवास प्रमाध पत्र, मोबाइल नंबर आदि की जरूत होती है।