Dainik Haryana News

NCR में फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू, 5 हजार फ्लैटों की रजिस्ट्री का रास्ता साफ  
 

Flat Registry In NCR : अगर आप भी एनसीआर में रहने का सपना देख रहे हैं और खुद का घर खरीदना चाहते हैं तो जल्दी करें। एनसीआर में फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू हो चुकी है। आइए खबर में जानते हैं किन फ्लैटों की हो रही रजिस्ट्री।
 
NCR में फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू, 5 हजार फ्लैटों की रजिस्ट्री का रास्ता साफ  

Dainik Haryana News,Delhi Property Price(ब्यूरो): एनसीआर में अपने सपनों का घर खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। एनसीआर में खरीदे जाने वाले घरों की मांग लगातार बढ़ रही हैं। सुविधाओं को देखते हुए आज हर किसी का सपना दिल्ली-एनसीआर में रहने का है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बन रहे घरों की खरीदारी में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसकी वजह यूपी रेरा और राज्य सरकार की तरफ से प्रोजेक्टों की निगरानी और खरीदारों के हित में लिए गए फैसले भी हैं. पिछले कई महीनों से लोग फ्लैटों की रजिस्ट्री को लेकर मांग कर हरे हैं और लगता है अब लोगों की यह मांग पूरी होने वाली है।

READ ALSO :Delhi Trafifc New Rules: दिल्ली में दिखी अगर यह कारें तो तुरंत काट दिया जाएगा 20000 तक का चालान, NCR पर भी देखने को मिलेगा प्रभाव

डेवलपर्स के एसोसिएशन के्रडाई के वेस्टर्न यूपी के सचिव दिनेश कुमार गुप्त का कहना है कि कोराना काल से पहले ही रियर ऐस्टेट में मंदी नजर आ रही है। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लोगों ने लोन लिया था, जो लगातार मंदी की वजह से बढ़ता जा रहा है। आरबीआई की तरफ से रेपो दरों में बढ़ोतरी के चलते प्रोजेक्टों पर काम रूका हुआ है। अब इस मामले पर चर्चा हो रही है और किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए निर्णय लिए जा रहे हैं। सरकार ने अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री के अधीन कमेटी का गठन किया है जो नीति आयोग के पूर्व सीईओ अतिताभ कांत कर रहे हैं। इस कमेटी ने रूके हुए प्रोजेक्ट को पूरा करने पर चर्चा होगी।


कोरोना काल से पहले 2बीएचके फ्लैटों की डिमांड ज्यादा होती थी और अब 3-4 बीएचके वाले फ्लैटों की मांग ज्यादा देखने को मिल रही है। ग्रेटन नोएडा में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट अगले साल से शुरू होने जा रहा है, जिसकी वजह से घरों की मांग में और भी तेजी आने की संभावना है। पिछले सालों में कई प्रोजेक्ट ऐसे हैं जो रूके हुए हैं, इसलिए लोगों ने रेडी टू मूव घरों की तरफ रूख करना शुरू किया, क्योंकि अगर प्रोजेक्ट रूका तो पैसा डूब भी सकता है।

READ MORE :Delhi-NCR में आज इतना है कम हुआ पारा, ठंड के मारे लोग बेहाल

नगर जिले के तीनों अथॉरिटी यानी कि नोएडा प्राधिकरण(Noida Authority), ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण(Greater Noida Authority and YamunaAuthority) का ब्याज कई परिस्थिति जैसे कोविड महामारी के कारण इतना बढ़ गया कि वह 23-24 प्रतिशत तक पहुंच गया. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार से मिलकर ब्याज में छूट देने का आग्रह किया है जिसके बाद कमेटी द्वारा बीच का रास्ता निकाला जाएगा। 5 हजार फ्लैटों की रजिस्ट्री का रास्ता साफ हो गया है आने वाले समय में 20 हजार फ्लैटों की रजिस्ट्री होने की संभावना जताई जा रही है।